आनंद महिंद्रा ने ढूंढ निकाला ‘जूतों का डॉक्टर’ मोची, ऐसे करेंगे मदद

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर ऐक्टिव रहने वाले आनंद महिंद्रा ने कुछ दिन पहले एक फोटो शेयर करते हुए कहा था कि इससे व्यक्ति मैनेजमेंट के छात्रों को मार्केटिंग के गुण सीखने चाहिए। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने जो फोटो शेयर की थी उसमें एक मोची ने सड़क पर लगी अपनी दुकान पर एक बैनर लगाया हुआ था, ‘जख्मी जूतों का हस्पताल’ और बैनर पर लंच टाइम से लेकर सारी जानकारी अस्पताल के तरह से लिखी हुईं थीं। आनंद मोची से काफी प्रभावित हुए थे और उन्होंने लिखा था कि वह उसकी मदद करना चाहते हैं। उनकी टीम उस मोची को पता लगा लिया है।

मोची नरसीराम के बारे में फिर से ट्वीट करते हुए महिंद्रा ने लिखा, ‘हरियाणा में हमारी टीम उनसे मिली और पूछा कि हम कैसे उनकी मदद कर सकते हैं। साधारण और नम्र नरसीजी ने पैसे नहीं मांगे उन्होंने काम करने के लिए बेहतर जगह की जरूरत के बारे में बताया।’ महिंद्रा ने आगे लिखा कि उन्होंने मुंबई की अपनी डिजाइन स्टूडियो टीम से एक चलती-फिरती दुकान डिजाइन करने को कहा।

महिंद्रा ने बताया कि उनकी टीम ने ये डिजाइन नरसीजी को दिखाए हैं। उन्होंने ट्विटर यूजर्स से भी आइडियाज मांगे। उन्होंने कहा कि सड़क पर सामान बेचने वालों के लिए चलती-फिरती दुकानें बनाई जा सकती हैं जिससे सुंदरता भी बने रहे और उनका काम भी बेहतर तरह से हो सके।

बता दें कि नरसीराम हरियाणा के जींद की पटियाला चौक पर जूते-चप्पलों की मरम्मत करते हैं। नरसी ने लोगों का ध्यान खींचने के लिए जो बैनर लगाया है उस पर लिखा है- ‘जख्मी जूतों को हस्पताल डॉ. नरसीराम’। नरसी ने अपने बैनर में अस्पताल की तर्ज पर कई तरह कि जानकारी दे रखी है। मसलन लिखा है कि ओपीडी सुबह 9 से दोपहर 1 बजे, लंच दोपहर 1 से 2 बजे और शाम 2 से 6 बजे तक अस्तपाल खुला रहेगा। आगे लिखा है- ‘हमारे यहां सभी प्रकार के जूते जर्मन तकनीक से ठीक किए जाते हैं।’
नरसी की तस्वीर वॉट्सऐप के जरिए मिलने पर महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा हैरान रह गए थे। इस अनोखे मार्केटिंग स्टाइल पर महिंद्रा ने ट्वीट किया था- ‘इस व्यक्ति को आईआईएम में टीचिंग फैकल्टी में होना चाहिए।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times