आज का दिन: प्लेन क्रैश में हुई थी क्रिकेट के सबसे ‘विवादित’ कैप्टन हैंसी क्रोन्ये की मौत

नई दिल्ली
क्रिकेट के इतिहास में हैंसी क्रोन्ये को दो तरह से याद किया जाता है। पहला, उनकी शानदार कप्तानी, क्रिकेट का तेज दिमाग और दूसरा, मैच फिक्सिंग प्रकरण। हालांकि, उनकी अचानक हुई मौत ने सबको चौंका भी दिया था। आज ही के दिन 2002 में उनकी विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। क्रोन्ये पर मैच फिक्सिंग प्रकरण के बाद लगे बैन को तब एक साल भी नहीं बीता था। जानिए क्रोन्ये के जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें-

हादसे वाला दिन
क्रोन्ये साउथ अफ्रीका की आउटनिक्वूआ माउंटेन के ऊपर से हेलिकॉप्टर में उड़ान भर रहे थे तब वह हादसा हुआ था। 1 जून 2002 को वह हवाई जहाज से जोहानिसबर्ग से जॉर्ज जाने वाले थे। हालांकि, तकनीकी दिक्कतों की वजह से क्रोन्ये को प्लेन की जगह हेलिकॉप्टर से जाना पड़ा। हेलिकॉप्टर पर क्रोन्ये अकेले यात्री के रूप में सवार हुए। उनके साथ दो अन्य पायलट भी थे। जॉर्ज एयरपोर्ट के करीब बादलों के चलते विजिबिलिटी बिल्कुल गायब हो गई थी। नेविगेशन सिस्टम भी काम नहीं कर रहा था, जिसके चलते पायलट हेलिकॉप्टर को लैंड नहीं करवा पा रहे थे। उनका हेलिकॉप्टर काफी वक्त तक एयरपोर्ट के करीब चक्कर काटता रहा और अंत में पहाड़ों से टकरा गया। इस हादसे में 32 साल की उम्र में हैंसी क्रोन्ये की मौत हो गई थी।

जीवन में क्या रहा खास
क्रोन्ये ने साउथ अफ्रीका के लिए 1992 के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए इस विश्व कप में क्रोन्ये ने अपना पहला मैच सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला।

1994 में कैप्लर वैसल्स के चोट लगने के कारण क्रोन्ये को कप्तानी सौंपी गई। उन्होंने एडिलेड में 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली बार कप्तानी की। उस समय वह मरे बिसेट (1898-1899) के बाद साउथ अफ्रीका के दूसरे सबसे युवा कप्तान बने। इसके बाद ग्रीम स्मिथ साउथ अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने और क्रोन्ये तीसरे पायदान पर खिसक गए। उस दिन से लेकर बैन लगने के दिन तक वह साउथ अफ्रीका के कप्तान रहे। क्रोन्ये ने 138 मैचों में साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम की कप्तानी की। इसमें से 99 में टीम को जीत मिली।

7 अप्रैल 2000 का वह दिन था जब उनकी छवि पर कभी न धुलने वाला दाग लगा। उनकी और संजय चावला, जो भारतीय बैटिंग सिंडिकेट का हिस्सा थे, के बीच हुई बातचीत से यह सब सामने आया था। क्रोन्ये के अलावा तीन अन्य साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों, हर्शल गिब्स, निकी बोए और पीटर स्ट्राडम पर भी ऐक्शन लिया गया था।

किंग कमीशन की जांच के बाद क्रोन्ये पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया। वह जीवनभर क्रिकेट से जुड़े किसी भी कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन सकते थे। उन्होंने लाइफ बैन के खिलाफ अपील की लेकिन उसे खारिज कर दिया गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर