आगरा जिले में चुने गए 34 फीसदी पार्षद सिर्फ 8वीं पास

आगरा
उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में 1 दिसंबर को हुई में चुने गए अधिकांश पार्षद कभी कॉलेज नहीं गए। राज्य चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जीत के परिणाम घोषित किए थे। आगरा में चुने गए 64 फीसदी पार्षद ऐसे हैं जो स्नातक नहीं हैं।

चुने गए नए पार्षदों में 34 फीसदी ऐसे हैं जिन्होंने 8वीं के बाद पढाई ही नहीं की। हालांकि 34 फीसदी पार्षद स्नातक या उच्च डिग्री धारक हैं। आगरा नगर पालिका में चुने गए 6 पार्षद अनपढ़ हैं। इन 6 अनपढ़ पार्षदों में से 5 पार्षद भारतीय जनता पार्टी के हैं जबकि 1 बीएसपी से पार्षद है।

आगरा में 17 पार्षद ऐसे हैं जिन्होंने सिर्फ आठवीं तक की पढ़ाई की है। इनमें से 8 पार्षद बीजेपी के हैं जबकि 4 बीएसपी के हैं। अन्य 3 पार्षद निर्लदीय हैं जो आठवीं तक ही पढ़े हैं। बीजेपी के चुने गए 6 पार्षद ऐसे हैं जो सिर्फ 5वीं तक पढ़े हैं वहीं बीएसपी के ऐसे 3 पार्षद हैं।

हालांकि चुने गए पार्षदों में जो पोस्ट ग्रैजुएट हैं उनमें से अधिकांश भारतीय जनता पार्टी के हैं। पोस्ट ग्रैजुएट की डिग्री वाले पार्षदों में 9 बीजेपी से हैं जबकि 4 बीएसपी के पार्षद हैं। 2 पार्षद निदर्लीय हैं।

बीजेपी के वॉर्ड 32 आवास विकास पूर्वी से चुनी गईं पार्षद मंजुला सिंह सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी हैं। इनके पास पीएचडी की डिग्री है। निकाय चुनाव में आगरा से बीजेपी ने 100 में से 53 सीट्स जीती हैं। बीएसपी को यहां से 27 सीट्स जबकि समाजवादी पार्टी को 5 सीट्स मिली हैं। कांग्रेस यहां से सिर्फ 2 सीट्स पर ही जीत दर्ज करा पाई है। यहां 13 सीट्स पर निदर्लीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है।

जिले में चुने गए ने मेयर नवीन जैन स्नातक हैं। फिरोजाबाद की मेयर नूतन राठौर प्रदेश के सभी शहरों में चुने गए मेयरों में सबसे युवा हैं। नूतन डिप्लोमा होल्डर हैं। बरेली के मेयर उमेश गौतम के पास पीएचडी की डिग्री है जबकि गोरखपुर के मेयर सीताराम जायसवाल सिर्फ हाई स्कूल तक पढ़े हैं।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर