आगरा के सरकारी शहरी स्कूलों में जरूरत से मात्र 30 फीसदी शिक्षक ही तैनात

आगरा
उत्तर प्रदेश के आगरा में बेसिक शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में शिक्षक उपलब्ध कराने में असमर्थ है। जिले के शहरी क्षेत्र में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 13,000 छात्र पढ़ते हैं।

इस विद्यालयों में जरूरत से मात्र 30 फीसदी शिक्षक ही उपलब्ध हैं। यहां प्राथमिक विद्यालयों में 200 शिक्षक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 31 शिक्षक पढ़ा रहे हैं।
विभाग की गाइड लाइन देंखे तो जिले के इन 166 स्कूलों को कम से कम 400 शिक्षक और चाहिए।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षक असोसिएशन के सचिव राजीव वर्मा ने बताया कि उन लोगों ने उच्चाधिकारियों को कई बार इस समस्या से अवगत कराया है। उन्हें शहरी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए कई बार कहा गया है लेकिन विभाग के अधिकारियों की तरफ से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता है।

गाइड लाइन कहती है कि हर 35 छात्र पर एक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय में और उच्च प्राथमिक विद्यालय में 30 छात्रों पर 1 शिक्षक होना चाहिए। इसके विपरीत इन 166 स्कूलों की स्थिति यह है कि इनमें से 90 स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए मात्र एक शिक्षक ही है।

शिक्षकों की बेसिक शिक्षा विभाग में भारी कमी है। बेसिक शिक्षा विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर गिरिजेश चौधरी ने बताया कि शिक्षकों की कमी के बारे में कई बार मुख्यालय को बताया जा चुका है। राज्य सरकार को भी इस समस्या की जानकारी दी गई है। अब मुख्यालय ने कहा है कि वे इस मामले में उचित कदम उठाएंगे।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए क्लिक करें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hndi | यूपी समाचार | नवीनतम यूपी खबर- Latest UP News in Hindi, Uttar Pradesh News