आईपीओ की रही बहार, पहली छमाही में जुटाई गई राशि 73 प्रतिशत बढ़कर 12,000 करोड़ रुपये

नयी दिल्ली, दो जुलाई भाषा चालू कैंलेंडर वर्ष की पहली छमाही में प्राथमिक पूंजी बाजार का प्रदर्शन काफी धमाकेदार रहा। इस दौरान एक दर्जन से अधिक कंपनियों ने प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम आईपीओ के जरिये पूंजी बाजार से 12,000 करोड़ से अधिक राशि जुटाई। एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले यह राशि 73 प्रतिशत अधिक रही।

वर्ष के बाकी बचे छह माह के दौरान भी प्राथमिक पूंजी बाजार का परिदृश्य बेहतर नजर आता है। इस दौरान कई नामी गिरामी कंपनियों के पूंजी बाजार में उतरने की योजना है। यूटीआई म्यूचुअल फंड और एसबीआई लाइफ जैसी कई प्रमुख कंपनियों का आने वाले महीनों में पूंजी बाजार से धन जुटाने का कार्यक््रुम है। इस दौरान आईपीओ से करीब 35,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

इस कैलेंडर वर्ष में जनवरी से जून की छह माह की अवधि में 13 कंपनियों ने अपने अपने आईपीओ के जरिये पूंजी बाजार से 12,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटाई जबकि एक साल पहले इतनी ही अवधि में 11 इश्युओं के जरिये 6,962 करोड़ रुपये जुटाये गये।

कंपनियों ने इसमें से ज्यादातर पूंजी अपने कामकाज के विस्तार के लिये जुटाई। कुछ कंपनियों ने कर्जलौटाने और कार्यशील पूंजी जरूरतों के लिये भी धन जुटाया। सबसे बड़ा आईपीओ एयू स्माल फाइनेंस बैंक का 1,912 करोड़ रुपये का रहा। इसके बाद एवेन्यू सुपरमाटर्स का 1,870 करोड़ रुपये, एरिस लाइफसाइंसिज 1,741 करोड़ रुपये और बीएसई का 1,243 करोड़ रुपये का निर्गम प्रमुख रहा। इनके अलावा सीडीएसएल, तेजस नेटवकर्स, जीटीपीएल हैथवे और हुडको के आईपीओ भी इस दौरान पूंजी बाजार में उतरे।

पूंजी बाजार नियामक ने भी इस दौरान कंपनियों को पूंजी बाजार में इटिी शेयर जारी करने के लिये प्रोत्साहन देने के वास्ते कई तरह के कदम उठाये हैं। इसमें एक जो सबसे बेहतर कदम उठाया गया है वह आईपीओ के लिये आवेदन करने के लिये निवेशक के बैंक खाते में राशि को बांधने वाला है। इसे सभी निवेशकों के लिये अनिवार्य कर दिया गया है।

वर्ष के बाकी महीनों के दौरान भी प्राथमिक पूंजी बाजार में गतिविधियं बेहतर बने रहने की उम्मीद है। इस दौरान यूटीआई म्यूचुअल फंड, एसबीआईलाइफ, न्यू इंडिया एश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस कार्पोरेशन आफ इंडिया, एचडीएफसी लाइफ, रिलायंस निपोन लाइफ एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस के आईपीओ कतार में हैं।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business