अयोध्याः सरयू पार बसाई जाएगी राम की नई नगरी

आयोध्या
उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 से पहले राम की नई नगरी बसाने की तैयारी तेज कर दी है। सरयू पार बसने वाली इस नई अयोध्या में रामायण सर्किट के तहत बनने वाले कई प्रॉजेक्ट शामिल हैं। पर्यटकों के लिए होटल, म्यूजियम और आधुनिक सुविधाएं यहीं उपलब्ध करवाई जाएंगी। अगले हफ्ते ये सुविधाएं मुहैया करवाने वाली कंपनियां प्रेजेंटेशन देंगी। इन प्रॉजेक्ट के लिए बिडिंग की भी अनुमति मिल गई है।

केंद्र में 2014 में बीजेपी सरकार बनने के बाद रामायण सर्किट का ऐलान किया गया था। इसमें भगवान राम से जुड़े 15 स्थानों को आपस में जोड़कर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। राम जन्म स्थली होने और राजनीतिक अहमित होने के कारण अयोध्या पर सरकार का खास जोर है।

यूपी में भी बीजेपी सरकार बनने के बाद यहां खुद मुख्यमंत्री ने भव्य दीपावली मनाने की शुरुआत की। अयोध्या को विकसित करने में सबसे बड़ी समस्या यह है कि वहां ठहरने के लिए अच्छे होटल नहीं हैं। साथ ही म्यूजियम, हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति और अन्य कई प्रॉजेक्ट भी प्रस्तावित हैं। इसके लिए जमीन की जरूरत होगी। पुरानी अयोध्या में इसके लिए जमीन मुश्किल है। ऐसे में सरयू पार ये प्रॉजेक्ट बनाने की योजना है।

चार साल से ज्यादातर प्रॉजेक्ट लंबित थे। अब सरकार ने इन पर काम तेजी से करना शुरू कर दिया है। नई अयोध्या के लिए फाइनल ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है। निर्माण करने वाली कंपनियों से प्रेजेंटेशन मांगे गए हैं। अगले हफ्ते ही ये प्रजेंटेशन होने हैं।

उसके बाद बिडिंग शुरू कर दी जाएगी। प्रदेश सरकार इन प्रॉजेक्ट के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी। इस बीच टेक्निकल और फिर फाइनेंशल बिड करवाई जाएंगी। उसके बाद इन पर निर्माण कार्य शुरू होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर