अमेरिका में दिवाली पर डाक टिकट जारी होने पर मना जश्न

संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दो स्थायी सदस्यों फ्रांस और ब्रिटेन समेत 20 से अधिक देशों ने अमेरिका द्वारा दिवाली पर डाक टिकट जारी किए जाने के उपलक्ष्य में भारत की मेजबानी में आयोजित एक समारोह का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने सोमवार को एक समारोह में कहा कि दिवाली फॉरएवर डाक टिकट बहुसंस्कृतिवाद के जश्न को समर्पित है।

संयुक्त राष्ट्र में पहली बार दिवाली समारोह के आयोजन का जिक्र करते हुए अकबरुद्दीन ने कहा कि विश्व निकाय में दिवाली मनाया जाना, संयुक्त राष्ट्र पंचाट के बुनियादी उद्देश्यों और इसके सिद्धांतों की फिर से पुष्टि करता है। उन्होंने कहा, ‘हालांकि विभिन्न समुदायों द्वारा अलग-अलग कारणों से इसे मनाया जाता है लेकिन निचोड़ यह है कि बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की जीत के रूप में इसे मनाया जाता है। सैद्धांतिक रूप से यह लड़ाई केवल बाहरी नहीं है, बल्कि किसी भी व्यक्ति के अंदर की लड़ाई भी है।’

भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों और प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों की 7 वर्षों की कोशिश का नतीजा था कि अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) ने इस साल अक्टूबर में दिवाली के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी किया। अब तक दिवाली के अवसर पर जारी 1,70,000 डाक टिकट की बिक्री हो चुकी है, जो अपने आप में एक रेकॉर्ड है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें