अमेरिका: भारतीय बुजुर्ग को पीटने वाला बरी

वॉशिंगटन

अमेरिका की एक अदालत ने एक वृद्ध भारतीय पर नृशंस हमला करने वाले अधिकारी को निर्दोष मानते हुए बरी कर दिया है, क्योंकि गलत ढंग से हुई दो सुनवाइयों में उसका अपराध संदेह से परे जाकर साबित नहीं हुआ था। इस फैसले को लकवाग्रस्त वृद्ध के इंसाफ हासिल करने के प्रयास के लिए झटका माना जा रहा है।

न्यायधीश मेडलिन हॉगेस हैकाला ने अलबामा के पुलिस अधिकारी एरिक पार्कर के खिलाफ मामला खारिज कर दिया। यदि अधिकारी 58 वर्षीय सुरेशभाई पटेल के खिलाफ अत्यधिक बल प्रयोग के इस मामले में दोषी पाए जाते तो उन्हें 10 साल की कैद होती। पिछले साल छह फरवरी को पटेल पर हमला किया गया था।

हैकाला ने कल 92 पन्नों के अपने फैसले में कहा, ‘सरकार के पास दोषसिद्धि के लिए दो पूर्ण और निष्पक्ष मौके थे। उसे अब और एक मौका नहीं मिलेगा।’ वैसे पार्कर अब भी लाइमस्टोन काउंटी में खराब आचरण को लेकर आरोप का सामना कर रहे हैं।

न्यायाधीश ने फैसला लिखा कि पार्कर को निर्दोष माना जाता है और दो सुनवाइयों के दौरान पेश सबूतों से उसके अपराध के सिलसिले में तार्किक संदेह दूर नहीं हुआ। तीन संघीय अभियोजकों ने पिछले साल पटेल पर हुए हमले को लेकर पार्कर की दो बार सुनवाई की, लेकिन दोनों ही सुनवाइयों में ज्यूरी के बीच सहमति नहीं बन पायी।

भारत ने गुरुवार को अमेरिका के सामने यह मुद्दा उठाया और मामले की त्वरित जांच की मांग की। भारतीय वाणिज्य दूतावास पटेल के परिवार के संपर्क में था और उसने उसे सहायता भी मुहैया कराई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,