अमेरिका पर परमाणु हमला हुआ तो ट्रंप के पास फैसला लेने के लिए होंगे केवल 10 मिनट!

वॉशिंगटन
अगर उत्तर कोरिया ने कभी परमाणु हथियार हासिल कर लिए और उसने अमेरिका पर मिसाइल दागने का फैसला कर लिया, तो डॉनल्ड ट्रंप के पास अपने देश को बचाने के लिए केवल 10 मिनट होंगे। इन्हीं 10 मिनटों में ट्रंप को फैसला करना होगा कि वह प्योंगयांग के ऊपर जवाबी हमला करें या नहीं और अपने देश को किस तरह बचाएं।

पढ़ें खबर: ‘किम जोंग की हत्या कराना चाहता है अमेरिका और दक्षिण कोरिया’

अगर अमेरिका पर कोई देश मिसाइल छोड़ता है, तो अमेरिकी राष्ट्रपति के पास अपनी आगे की रणनीति तय करने के लिए बहुत कम समय होगा। क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसका फैसला राष्ट्रपति को चंद मिनटों के अंदर ही लेना होगा। वरिष्ठ वैज्ञानिक और ग्लोबल सिक्यॉरिटी प्रोग्राम ऑफ द यूनियन ऑफ कंसर्न्ड साइंटिस्ट के सह-निदेशक डेविड राइट ने बताया, ‘ऐसी परिस्थिति में वक्त बहुत कम होता है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘लंबी दूरी तक वार करने वाली मिसाइलों के मामले में भी लॉन्चिंग को पहचानने और यह पता लगाने की यह क्या चीज है, बहुत सारे काम करने होते हैं। ऐसी स्थिति में राष्ट्रपति के पास शायद 10 मिनट का ही समय होगा। इतने वक्त में ही उन्हें तय करना होगा कि जवाबी हमला किया जाए या नहीं।’ मालूम हो कि एकबार अगर परमाणु मिसाइलों को लॉन्च कर दिया जाए, तो फिर उन्हें वापस नहीं लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नॉर्थ कोरिया पर अमेरिका के बढ़ते दबाव के बीच रूस और चीन ने भयानक परिणाम की दी चेतावनी

विशेषज्ञ भले ही इन स्थितियों का अनुमान लगाएं, लेकिन सच यही है कि फिलहाल उत्तर कोरिया के पास ऐसी मिसाइल तकनीक मौजूद नहीं हैं जो अमेरिकी तक पहुंच सकें।
रविवार को उत्तर कोरिया ने अपना अबतक का सबसे ताकतवर मिसाइल परीक्षण किया। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इस मिसाइल को सामान्य रूप से लॉन्च किया जाए, तो यह अलास्का और हवाई तक पहुंच सकता है। प्योंगयांग ने दावा किया है कि उसका यह मिसाइल बहुत भारी परमाणु बम को भी ढो सकता है। मालूम हो कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिशों और उसके द्वारा लगातार किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों के कारण अमेरिका काफी नाराज है। इस मसले को लेकर उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच पिछले कुछ महीनों से काफी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। डॉनल्ड ट्रंप कह चुके हैं कि अगर हालात ऐसे ही बने रहे, तो प्योंगयांग के साथ बड़ा संघर्ष मुमकिन है।

खबर: चीन ने साथ नहीं दिया, तो उत्तरी कोरिया से अकेले ही निपट लेंगे: ट्रंप

विशेषज्ञों के मुताबिक, उत्तर कोरिया से छोड़ा गया मिसाइल 30 मिनट से भी कम समय में लॉस एंजेलिस और 33 से 34 मिनट के अंदर सैन फ्रांसिस्को पहुंच सकता है। कुछ विशेषज्ञों की राय है कि ये मिसाइल 30 मिनट में न्यू यॉर्क और वॉशिंगटन पहुंच सकते हैं। मालूम हो कि प्योंगयांग से न्यू यॉर्क की दूरी 11,000 किलोमीटर से भी कम है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें