अमेरिका छोड़ने वाली कंपनियों को भुगतने होंगे अंजाम: डॉनल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अन्य देशों में अपनी यूनिट स्थापित करने पर विचार कर रही कंपनियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि इसके ‘नतीजे’ सही नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि ऐसी कंपनियों के लिए सभी एंप्लॉयीज को हटाकर अमेरिका से ‘बाइ-बाइ’ करना आसान नहीं होगा। ट्रंप ने कहा कि ऐसा इरादा बनाने वाली कंपनियों की राह मैं मुश्किल कर दूंगा। राष्ट्र के नाम अपने साप्ताहिक संबोधन में ट्रंप ने कहा कि वह बड़े टैक्स सुधारों पर काम कर रहे हैं और अमेरिकी वर्कर्स और बिजनस को बड़ी छूट मिलेगी। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘हम फिलहाल बड़े टैक्स सुधारों की प्रक्रिया में है। जल्दी ही हम वर्कर्स और बिजनस पर टैक्स के बोझ को कम करेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘हम अमेरिका में कारोबार करने को आसान बनाना चाहता हैं। इसके अलावा हम कंपनियों के लिए अमेरिका को छोड़कर निकलने का रास्ता भी कठिन करना चाहते हैं। वह आसानी से सभी एंप्लॉयीज को नौकरी से हटाकर अमेरिका छोड़कर नहीं जा सकेंगे। उन्हें इसके अंजाम भुगतने होंगे।’ ट्रंप ने कहा कि उन्होंने इसी सप्ताह कंप्यूटर तकनीकी कंपनी इंटल के सीईओ ब्रायन क्रजानिक से मुलाकात की थी। उन्होंने ऐरिजोना में एक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की स्थापना करने और 7 अरब डॉलर का निवेश करने का वादा किया है। उन्होंने अमेरिकी युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरी का भरोसा दिलाया है।

ट्रंप ने कहा, ‘यही हम चाहते हैं अमेरिकियों को नई और बेहतरीन नौकरियां। इंटल ने इस प्रॉजेक्ट पर आगे बढ़ने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि वे जानते हैं कि हम नियमों और टैक्स के बोझ को कम करने के प्रयासों में जुटे हैं। इनके कारण अमेरिका में नए आविष्कार और कंपनियों के कामकाज पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।’ ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिका को पूरी दुनिया में नौकरियों के केंद्र के तौर पर विकसित करना चाहते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business