अब 7 रुपये में मिलेगी डायबीटीज की एक दिन की दवा

मुंबई

अहमदाबाद स्थित जाइडस कैडिला डायबीटीज की ऐसी दवा लॉन्च करने जा रही है जिसकी एक दिन की खुराक की कीमत 7 रुपये होगी। टेनेलिग्लिपटिन नाम की यह दवा एमएनसी द्वारा बेची जा रही ग्लिपटिन्स के मूल्य के करीब छह गुने से कम है। कंपनी ने बताया कि इस क्रांतिकारी दवा का मूल्य कम करने का मकसद है कि मरीजो के लिए यह सस्ती हो और वह इसे खरीद सकें।

इस दवा का मूल्य घरेलू दवा कंपनियों जैसे ग्लेनमार्क फार्मा और अजंता द्वारा वसूले जा रहे मूल्य के करीब तिगुने से कम है जो इसी टेनेलिग्लिपटिन की एक दिन की खुराक करीब 20 रुपये में बेच रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतियोगिता बढ़ने के साथ ही इन दवाओं का मूल्य और भी कम हो सकता है लेकिन अभी कंपनियां इंतजार करने और देखने की पॉलिसी पर गौर कर रही हैं।

टेनेलिग्लिपटिन तीसरे जेनरेशन की नई डायबीटीज की दवा है यह ओरल पिल के तौर पर मार्केट में उपलब्ध है जिसे पहली बार ग्लेनमार्क ने जून में लॉन्च किया था और इसकी एक दिन की खुराक की कीमत करीब 20 रुपये (एक साल के लिए 7,263 रुपये) रखी थी। हालांकि ग्लेनमार्क ने इस दवा का जो मूल्य रखा वह मार्केट में बेची जा रहीं अन्य ग्लिपटिन के दाम की आधी थी। मार्केट में सभी अन्य ग्लिपटिन की एक दिन की खुराक करीब 45 रुपये में मिलती है यानी मरीज को एक साल में करीब 16,500 रुपये खर्च करना पड़ता है। अब जाइडस द्वारा कम दाम में दवा लॉन्च किए जाने के बाद डायबीटीज के मरीजों का पैसा ज्यादा बचेगा। जाइडस के एक अधिकारी ने बताया, ‘हमने स्वदेशी कच्चे माल का दवा के लिए इस्तेमाल किया है जिस कारण हम सस्ते दाम में दवा उपलब्ध करा सके हैं।’

अंग्रेजी में भी पढ़ें : Zydus launches diabetes drug at Rs 7/day, 1/6th of MNCs’ price

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business