अब हवा की तरह हल्का असली सोना!

लंदन
स्विस फेडरल प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने 20 कैरट सोने के एक नए रूप का विकास किया है, जो इतना हल्का है कि यह दूध के फेन पर भी तैर सकता है। यह सोने के तीन आयामी (थ्री डायमेंशनल) जाल का एक स्वरूप है, जिसमें ज्यादातर छिद्र हैं। यह वैज्ञानिकों द्वारा निर्मित अब तक का सबसे हल्का सोना है।

प्रमुख शोधकर्ता प्रफेसर राफेल मेजेंगा का कहना है, ‘यह तथाकथित एरोजेल (दुनिया की सबसे हलकी ठोस धातुएं) पारंपरिक सोने की धातुओं की तुलना में हजार गुना हल्का है। यह वजन में पानी की तुलना में हल्का और हवा के जैसा हल्का है।’ इस नए सोने का पारंपरिक सोने के साथ नग्न आंखों द्वारा अंतर करना मुश्किल है। हालांकि इसमें धातु की ही तरह चमक मौजूद है, लेकिन अपने पारंपरिक रूप के विपरीत यह बेहद नर्म और लचीला है।

इसके 98 प्रतिशत हिस्से में केवल हवा और शेष दो प्रतिशत भाग ठोस पदार्थ से निर्मित है। इसके ठोस पदार्थ का चौथा-पांचवां भाग सोने का है और पांचवां भाग दूध के प्रोटीन से बना है, जिस वजह से यह करीब 20 कैरेट सोने के समान है। मजेंगा ने बताया कि इस समय जिन वस्तुओं में सोने का प्रयोग हो रहा है, लगभग उन सभी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अध्ययन ‘एडवांस्ड मटेरियल्स’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times