अब तक 23 लाख परिवारों को मिला उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल कनेक्शन: धर्मेंद प्रधान

कोलकाता पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अब तक देश भर में 23 लाख बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने इस योजना के लिए 250 जिलों के नोडल अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान यह बात कही। मंत्री पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मई को यूपी के बलिया से की थी।

एक बयान में मंत्रालय की ओर से कहा गया, ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लेकर यह अपनी तरह की पहली मीटिंग थी, जिसमें जिलों के नोडल अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा किए। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को महिला के नाम से बीपीएल कनेक्शन दिए जा रहे हैं।’ मीटिंग के दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने नोडल अधिकारियों से कहा कि वह इस बात का भी ध्यान रखें कि लाभार्थियों के बीच में कोई मिडिलमैन न आने पाएं।

पूर्वोत्तर के लोगों के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि असम व मेघालय के निवासियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभ लेने के लिए अपने आधार कार्ड जमा कराने की जरुरत नहीं होगी। प्रधान ने कहा कि असम व मेघालय के लिए, पीएमयूवाई में नामांकन हेतु आधार कार्ड की कोई जरूरत नहीं होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business