अनोखा क्लब: कपड़े उतारकर व्यायाम, खेलते हैं शतरंज

हनोई
वियतनाम में इन दिनों एक ‘न्यूडिस्ट क्लब’ की चर्चा जोरों पर है। दरअसल, इस क्लब के मेंबर्स को बिना कपड़ों के नदियों में तैरते हुए, व्यायाम करते हुए, जॉगिंग करते हुए देखना हैरानी भरा है। वियतनाम एक रुढ़िवादी देश है जहां, पॉर्न भी बैन है।

रेड रिवर के किनारे केले के पेड़ों के नीचे ये सभी शख्स अपने कपड़े उतारते हैं और फिर वहां बैठकर शतरंज खेलते हैं, योगा करते हैं। इन लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

इस नदी के पास पिछले 18 सालों से आने वाले 43 वर्षीय नूयन तुआन नीया कहते हैं, ‘हमारे लिए यहां आना जरूरी है क्योंकि हम स्वस्थ रहना चाहते हैं, हम खुदको इसका आदी मानते हैं।’ तुआन बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं।

नीया के लिए निर्वस्त्र होना उनके लिए बचपन में लौटने का एक तरीका है। इससे उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे उन्हें यीशू या बुद्ध ने जन्म दिया हो। यहां आने वाले अधिकतर लोग नौकरी पेशा हैं। इनमें से कोई सिविल सर्वेंट है, कोई पत्रकार तो कई राज्य अधिकारी।

यहां लोग अक्सर रोज आते हैं। इन लोगों का कहना है कि कपड़े उतार देने के बाद उन्हें आजादी का एहसास होता है, जो एक सख्त नियमों वाले देश में अपने आप में बहुत मुश्किल है। सार्वजनिक तौर पर नग्न होना एशियाई देशों में अभी भी टैबू बना हुआ है लेकिन हाल के सालों में चीन, थाइलैंड जैसे रुढ़िवादी देशों में न्यूडिस्ट स्विमिंग क्लब्स की तादाद बढ़ी है। जापान और दक्षिण कोरिया में पब्लिक बाथहाउस काफी समय से प्रचलन में रहे हैं। लेकिन वियतनाम में न्यूडिस्ट क्लब बहुत दुर्लभ है, जहां पॉर्न पर बैन है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें