अध्ययन: स्कूल में बेंच पर खड़े होने की सजा बनाती है ‘स्मार्ट’

वाशिंगटन

स्कूल में छात्रों को मिलने वाली यह सजा स्वास्थ्य के लिए खासा लाभदायक है। जहां एक ओर देर तक एक जगह बैठे रहना सेहत के लिए नुकसानदायक है, वहीं एक अध्ययन में सामने आया है कि स्कूलों में डेस्क पर खड़े होने की सजा शारीरिक, मानसिक तौर पर फायदेमंद होती है।

डेली मेल के मुताबिक एनएचएस ने अपने अध्ययन में इस बात का जिक्र किया है, साथ ही अब लोगों के लिए बैठने के लिए सुविधाजनक, व स्वास्थ्य के लिए लाभपरक सीटें बनाने की तैयारी की जा रही है।

कहा जा रहा है कि जितने देर कोई बच्चा सजा के तौर पर डेस्क पर खड़ा रहता है, उसके उलट देर तक बैठे रहने वाले अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। 282 बच्चों पह हुए अध्यनन में पाया गया कि जो छात्र डेस्क पर खड़े थे, वे ज्यादा मन से शिक्षक की बताई बात सुन रहे थे।

इसी के साथ यह भी पाया गया कि डेस्क पर खड़े छात्रों ने बैठे हुए बच्चों के मुकाबले 12 प्रतिशत क्लास के सवालों के तेजी से व सही-सही जवाब दिए।
टेक्सस ए ऐंड एम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओँ ने रिपोर्ट में कहा कि जो छात्र खड़े रहते हैं, वे अपने करियर में ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। इसी के साथ उनका शारीरिक, मानसिक विकास भी बाकियों की तुलना में चुस्त रहता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times