अगले महीने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की मेजबानी के लिए उत्सुक है नेपाल: रिपोर्ट

काठमांडो
नेपाल सितंबर में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की मेजबानी के लिए उत्सुक है और देश में नया संविधान लागू किए जाने की पहली वर्षगांठ पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में उनकी यात्रा के इंतजाम के लिए प्रयास जारी हैं।

नेपाली अखबार ‘हिमालयन टाइम्स’ ने शीर्ष अधिकारियों और कूटनीतिक सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नेपाली पक्ष देश में नया संविधान लागू किए जाने की पहली वर्षगांठ पर आयोजित एक समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत के राष्ट्राध्यक्ष की मेजबानी चाहता है। वर्षगांठ 19 सितंबर को है।

दैनिक ने कहा, ‘नेपाली और भारतीय अधिकारी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की संभावित यात्रा से पहले सितंबर में भारतीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की नेपाल की राजकीय यात्रा तय करने का प्रयास कर रहे हैं।’ कयास लगाए जा रहे हैं कि चिनफिंग मध्य अक्‍टूबर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गोवा जाते समय संक्षिप्त प्रवास के तहत नेपाल में रुक सकते हैं।

अखबार के अनुसार, प्रणव की यात्रा से भारतीय पक्ष एक साफ संदेश देना चाहता है कि एक साल तक द्विपक्षीय रिश्तों में थोड़े उतार-चढ़ाव के बावजूद वह नेपाल के साथ काम कर रहा है। बहरहाल, यहां अधिकारियों ने मुखर्जी की नेपाल यात्रा के संबंध में अभी कोई पुष्टि नहीं की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News