अंतिम वनडे मैच में मेजबान श्रीलंका उतरेगा सम्मान बचाने, टीम इंडिया के लिए आज सफाए की बारी

कोलंबो
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर लगातार 8वां मैच जीतने के इरादे से संडे को उतरेगी। भारत 3 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के तीनों मैचों के अलावा 5 मैचों की वनडे सीरीज के 4 मैच अब तक जीत चुका है। आज वनडे सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच खेला जाना है जिसे जीतकर भारत सीरीज में श्रीलंका का सफाया करना चाहेगा।

पांचवें वनडे में जीत से भारत सीरीज को 5-0 से जीत लेगा जो उसकी श्रीलंका के खिलाफ 5-0 के अंतर से लगातार दूसरी द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत होगी। आखिरी बार दोनों टीमों का सामना नवंबर 2014 में हुआ था और तब श्रीलंकाई टीम 5-0 से हार गई थी। श्रीलंकाई टीम के हाथों से 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए अपने आप क्वॉलिफाई करने का मौका निकल गया क्योंकि टीम भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में 2 मैच नहीं जीत सकी। अब उसके सामने अंतिम वनडे मैच जीत घरेलू फैंस के सामने सम्मान बचाने की चुनौती है।

एक भी 250 प्लस स्कोर नहीं

सीरीज में भारतीय टीम के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सीरीज में अब तक श्रीलंका का सर्वोच्च टीम स्कोर 236/8 रहा है जो उसने दूसरे वनडे में बनाया। भारतीय टीम ने सीरीज के पहले 3 वनडे में टारगेट का पीछा किया जबकि चौथे वनडे में पहले बैटिंग की। चौथे वनडे में भारत ने 375/5 का स्कोर बनाकर श्रीलंका को 207 पर समेटा और 168 रन की विशाल जीत दर्ज की। पूरी सीरीज में श्रीलंकाई टीम बस एक मैच जीतने की स्थिति में पहुंचती दिखी थी जबकि अकिला धनंजया ने दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट चटकाकर भारत का स्कोर 109-0 से 131-7 कर दिया था। हालांकि तब भारत एमएस धोनी और भुवनेश्वर कुमार के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 100 रन की अटूट पार्टनरशिप की बदौलत मैच को 3 विकेट से जीतने में सफल रहा था।

टॉप-5 में 4 भारतीय
सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाजों में से 4 भारतीय हैं। पहले नंबर पर 286 रन के साथ रोहित, दूसरे नंबर पर 220 रन के साथ विराट, तीसरे नंबर पर 190 रन के साथ शिखर, चौथे नंबर पर 161 रन के साथ एमएस धोनी और पांचवें नंबर पर 137 रन के साथ एंजेलो मैथ्यूज हैं। सीरीज में लगी चारों सेंचुरी भारतीय बल्लेबाजों ने ही जड़ी हैं। 2 सेंचुरी रोहित तो 1-1 सेंचुरी विराट और शिखर ने लगाई है।

धवन नहीं खेलेंगे पांचवां वनडे
भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन आज भारत लौट आए। वह श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे और 6 सितंबर को खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच में नहीं खेल सकेंगे। दरअसल शिखर अपनी बीमार मां को देखने के लिए स्वदेश लौटे हैं। उनकी मां की हालत स्थिर होने की जानकारी बीसीसीआई ने दी है। सिलेक्शन कमिटी ने धवन की जगह किसी और खिलाड़ी को श्रीलंका नहीं भेजने का फैसला किया है।

राहुल को लेकर चिंता
भारत के अधिकांश विशेषज्ञ बल्लेबाज लय में हैं लेकिन मेहमान टीम की बड़ी चिंता लोकेश राहुल का फॉर्म है जो सीरीज में ओपनिंग की बजाय मिडल ऑर्डर में खेल रहे हैं। वह 4 मैचों में 28 रन ही बना सके हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 17 रहा है। चौथे वनडे में भारत ने केदार जाधव की जगह मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में लिया जिन्होंने नॉटआउट 50 रन बनाकर पांचवें वनडे में खेलने की अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर दी। शिखर धवन की अनुपस्थिति में राहुल से पांचवें वनडे में ओपनिंग करवाई जा सकती है जबकि मिडल ऑर्डर में उनकी जगह अजिंक्य रहाणे ले सकते हैं। रहाणे भारत की पिछली वनडे सीरीज (वेस्टइंडीज) में 336 रन बनाकर मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। रोटेशन नीति पर चल रही भारतीय वनडे टीम में रहाणे एकमात्र मेंबर बचे हैं जिन्हें श्रीलंका दौरे पर एक भी मैच नहीं खेलने को मिला।

हार्दिक की जगह जाधव

भारतीय खेमे में सभी खिलाड़ी फिट हैं। कोच रवि शास्त्री ने सभी फॉर्मेट में गेंदबाजों के कार्यभार को लेकर एहतियात बरतने की बात भी कही थी। ऐसे में देखना यह होगा कि हार्दिक पंड्या को ब्रेक देकर केदार जाधव को एक और अवसर दिया जाता है या नहीं। हार्दिक ने 4 मैचों में 19 रन बनाए हैं जबकि केदार जाधव ने 3 मैचों में केवल 1 रन बनाया है। हार्दिक ने 4 तो केदार ने 3 विकेट लिए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, Latest Cricket News – Navbharat Times