अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के आडिट से पहले डीजीसीए विमानन कंपनियों के साथ करेगा बैठक

मुंबई, छह अगस्त भाषा विमानन नियामक डीजीसीए विमानन कंपनियों के साथ कल बैठक करेगा। यह बैठक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा इकाई आईसीएओ की होने वाली आडिट से पहले हो रही है।

अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन आईसीएओ इस साल नवंबर में नागर विमानन महानिदेशालय डीजीसीए की सुरक्षा निगरानी का आडिट करने वाला है।

यह आडिट कानून, संगठन, लाइसेंस, परिचालन, उड़ान योग्यता, दुर्घटना जांच, हवाई नौवहन और एयरोड्रम से जुड़े क्षेत्रों में किया जाएगा।

नागर विमानन महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार डीजीसीए का सुरक्षा आडिट के साथ आईसीएओ किसी एक एयरलाइन का चयन कर सुरक्षा नियमन के अनुपालन की जांच कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि डीजीसीए पहले ही सभी अनुसूचित घरेलू विमानन कंपनियों का विशेष आडिट शुरू कर चुका है। इसका मकसद यह पता लगाना है कि कंपनियां विभिन्न सुरक्षा नियमों का अनुपालन कर रही हैं या नहीं तथा उड़ान योग्य जरूरतों को पूरा करती हैं या नहीं।

अधिकारी ने कहा, डीजीसीए कल यहां एयरलाइंस के साथ बैठक करेगा ताकि आईसीएओ के साथ सुरक्षा आडिट के लिये उनकी तैयारियों को देखा जा सके।

उसने कहा कि डीजीसीए आडिट के लिये तैयार है लेकिन एयरलाइंस को इसके लिये तैयार होना होगा। अधिकारी ने कहा, हम इस संदर्भ में पहले ही उन्हें दिशानिर्देश जारी कर चुके हैं।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business