देश के टॉप 10 प्रभावशाली ब्रैंड्स में पतंजलि और रिलायंस जियो: सर्वे

नई दिल्ली
योगगुरु बाबा रामदेव के ब्रैंड पतंजलि ने भारत के टॉप 10 प्रभावशाली ब्रैंड्स में जगह बनाई है। ग्लोबल रिसर्च फर्म इप्सोस ने भारत में 100 ब्रैंड्स का अनैलेसिस करने के बाद टॉप 20 प्रभावशाली ब्रैंड्स की रैंकिंग जारी की है। पतंजलि के अलावा पिछले साल टेलिकॉम सेक्टर में उतरे मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने भी टॉप 10 में जगह बनाई है। लिस्ट में पहले नंबर पर सर्च इंजन गूगल, दूसरे पर माइक्रोसॉफ्ट और तीसरे पर सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक है।

देसी ब्रैंड्स की बात करें तो बाबा रामदेव की पतंजलि और मुकेश अंबानी के जियो के अलावा फ्लिपकार्ट और एसबीआई है। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की रैंकिंग तीन पायदान गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गई है। फ्लिपकार्ट की प्रतिस्पर्धी कंपनी ऐमजॉन इंडिया ने अपनी पोजिशन बेहतर करते हुए छठी जगह पा ली है। टॉप 10 लिस्ट में फाइनैंशल ब्रैंड केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है।

एफएमसीजी (फास्ट मूविंग कन्ज्यूमर गुड्स) सेक्टर में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद योग गुरु बाबा रामदेव ने गुरुवार को बताया कि 40,000 करोड़ रुपये के प्राइवेट सिक्यॉरिटी मार्केट में भी वे एंट्री कर रहे हैं। गुरुवार को रामदेव ने हरिद्वार में पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लि. नाम से अपनी प्राइवेट सिक्यॉरिटी फर्म की शुरुआत भी कर दी है।

इप्सोस ने एक बयान जारी कर बताया कि 2016 के टॉप 20 प्रभावशाली ब्रैंड्स की लिस्ट के लिए 100 से अधिक ब्रैंड्स का मूल्यांकन किया। इप्सोस ने इन ब्रैंड्स को क्वालिटी, अनुभव और वैल्यू के पैमाने पर जांचा साथ ही इस अनैलेसिस का मकसद ब्रैंड्स के प्रभाव को देखना था। 11 से 20 तक की रैंकिंग वाले ब्रैंड्स में स्नैपडील, ऐपल, डिटॉल, कैडबरी और अमूल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business