2016 में 78 फीसदी बढ़ेगी ऑनलाइन शॉपिंग: एसोचैम-पीडब्ल्यूसी

नई दिल्ली
उद्योग संघ एसोचैम ने कहा कि देश में इस साल ऑनलाइन शॉपिंग में 78 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान है। इसकी वजह आकर्षक ऑफर और आक्रामक मार्केटिंग पॉलिसी हैं।

एसोचैम और प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के जॉइंट स्टडी में कहा गया है, ‘बाजार में सुस्ती के बावजूद 2016 में ऑनलाइन शॉपिंग में 78 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान है। 2015 में यह 66 फीसदी के दर सी बढ़ी थी। इसकी वजह आकर्षक डील और किताब-गहने से लेकर कपड़े तक फैलते जा रहे ऑनलाइन शॉपिंग के दायरे की आक्रामक मार्केटिंग पॉलिसी हैं।’

स्टडी के नतीजे के मुताबिक, 2015 में 5 करोड़ 50 लाख लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी की थी। उम्मीद है कि इस साल 8 करोड़ लोग ऑनलाइन खरीदारी करेंगे। अध्ययन में कहा गया है कि स्मार्टफोन और टैबलेट्स की बढ़ती लोकप्रियता और दायरा ई-कॉॉमर्स के लिए बेहद मददगार साबित हो रहे हैं। इंटरनेट से जुड़े तमाम उपकरण लोगों के लिए ऑनलाइन शॉॉपिंग को काफी आसान बना दे रहे हैं।

स्टडी में कहा गया है कि ऑनलाइन खरीदारी का 11 फीसदी हिस्सा मोबाइल फोन के जरिए हो रहा है। 2017 में कुल ऑनलाइन शॉपिंग में से 25 फीसदी मोबाइल फोन के जरिए होने की उम्मीद है। इसमें बताया गया है कि इस वक्त देश की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री 25 अरब डॉलर की है। यह सालाना 35-40 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ रही है। अगले पांच साल में इसके बढ़कर 100 अरब डॉलर से भी अधिक हो जाने की उम्मीद है।

एसोचैम महासचिव डी.एस.रावत ने कहा, ‘ई-कॉमर्स बड़ा बिजनस है और वक्त के साथ और बड़ा हो रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग को भारतीयों ने गर्मजोशी से गले लगाया है।’ अध्ययन में कहा गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़े और तमाम तरह के असेसरीज की ऑनलाइन शॉपिंग अभी 35 फीसदी होती रही है। 2016 में इसके बढ़कर कुल ऑनलाइन शॉपिंग के 40 फीसदी हो जाने का अनुमान है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business