2000 स्टेशनों पर 1 लाख डिजिटल साइनबोर्ड्स लगाएगा रेलवे

नई दिल्ली

राजस्व की कमी से जूझ रहे रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने का नया जरिया निकाला है। रेलवे देश के 2000 स्टेशनों पर डिजिटल साइनबोर्ड्स इंस्टॉल करेगा, जिन पर ट्रेनों की आवाजाही की सूचना के साथ-साथ कमर्शल विज्ञापन भी प्रसारित किए जाएंगे।

योजना के मुताबिक रेलवे सबसे ज्यादा यात्री आवागमन वाले 2000 स्टेशनों पर करीब 1 लाख बड़ी स्क्रीन्स लगाएगा। ये सभी स्क्रीन्स आपस में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के जरिए जुड़ी होंगी। ये स्क्रीन्स ट्रेन के हर कोच के सामने, फुटओवर ब्रिज, वेटिंग रूम्स, लाउंज और इसके सर्कुलेटिंग एरिया में लगाईं जाएंगी।

रेल मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबन्ध में जानकारी देते हुए बताया, ‘हम बड़े डिजिटल साइनबोर्ड्स लगाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने का नया तरीका आजमाने की योजना बना रहे हैं। स्टेशन के एग्जिट और एंट्रेंस एरिया की खाली जगहों पर इन्हें लगाया जाएगा। इन पर ऑल इंडिया रेलवे डिस्प्ले नेटवर्क के जरिए कमर्शल विज्ञापनों के साथ-साथ ट्रेनों से जुड़ी जानकारियों भी प्रदर्शित होती रहेंगी।’

वह बताते हैं कि इससे दो फायदे होंगे। एक तो यात्रियों को जगह-जगह लगीं इन स्क्रीन्स पर ट्रेनों के आगमन, उनके प्रस्थान, प्लेटफॉर्म या उनके रद्द होने जैसी जानकारियां मिल जाएंगी, जबकि दूसरा बड़ा फायदा इन पर प्रसारित कमर्शल विज्ञापनों के जरिए रेलवे को बड़ा राजस्व भी हासिल हो सकेगा।

इस योजना की शुरुआत के लिए पायलट लेवल पर 10 स्टेशनों को चुना गया है। इस योजना की सफलता का आंकलन करने के बाद दो साल के भीतर बाकी स्टेशनों पर भी इसे लागू कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा समय में विज्ञापनों का संचालन स्थानीय स्तर पर किया जाता है, लेकिन इस योजना के बाद एक साथ देश के सभी 2000 स्टेशनों पर विज्ञापन का प्रसारण किया जा सकेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business