​ MCD चुनाव: देर रात तक कांग्रेस में टिकटों पर माथापच्ची

नई दिल्ली
निगम चुनाव के प्रत्याशियों के चयन में कांग्रेस में अब भी रस्साकसी जारी है। इनके चयन को लेकर हाईकमान द्वारा बनाई गई कमिटी ने रात 2 बजे तक बैठक की, अब तक करीब 200 टिकटों पर सहमति बना ली गई है। बाकी बची टिकटों को लेकर अब भी विवाद है। उम्मीद जताई जा रही है कि उसे जल्द निपटा लिया जाएगा। कांग्रेस नेताओें की ओर से पिछले तीन दिन से हर रोज प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने की बात की जा रही है।

प्रदेश कांग्रेस की ओर से दावा किया गया था कि इस बार प्रत्याशी चयन को लेकर पारदर्शिता के साथ-साथ हाईटेक तकनीक का भी सहारा लिया गया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन का कहना है कि टिकटों के चयन में जो तकनीक अपनाई जा रही है, उससे विद्रोह की गुंजाइश न के बराबर रहेगी और पार्टी इस बार तीनों निगमों में सत्तारूढ़ होगी। लेकिन महिला मोर्चा और यूथ विंग ने टिकटों के बंटवारे को लेकर आरोप लगा दिए। मामला पार्टी नेता राहुल गांधी के पास पहुंचा। इसके बाद हाईकमान की ओर से टिकट चयन को लेकर एक कमिटी बना दी गई। पिछले दो दिन से यह कमिटी एक-एक टिकट की स्क्रीनिंग कर उसे फाइनल कर रही है।

सूत्र बताते हैं कि टिकट बंटवारे को लेकर कल रात को आठ बजे भी इस स्पेशल कमिटी की बैठक हुई। रात करीब 2 बजे तक चली इस बैठक में कांग्रेस आलाकमान की ओर से शामिल किए गए पार्टी नेता आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला और माणिक टैगोर के अलावा प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन व पार्टी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको ने करीब 100 आवेदनों पर गौर किया। इससे पहले की बैठक में भी 100 आवेदनों पर गौर कर नाम फाइनल किए जा चुके हैं। सूत्र बताते हैं कि बैठक में माकन ने एक-एक आवेदन के बारे में कमिटी को तफ्सील से समझाया और जानकारी दी किसके नाम को किस आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि किसका नाम जिले से, ऑब्जर्वर या पूर्व जनप्रतिनिधियों की ओर से आया है और उसका चयन करने के लिए क्या मानक तय किए गए हैं।

सूत्र बताते हैं कि बैठक में जिस नाम को लेकर विवाद रहा, उन्हें अलग फाइल में रख लिया गया। ऐसे नामों की संख्या करीब 72 है। संभावना है कि इन नामों पर आज-कल चर्चा होगी और जरूरी हुआ तो उनके चयन के लिए पार्टी के पूर्व सांसदों से भी एक बार सलाह ली जाएगी। अगर मामला फिर भी नहीं निपटा तो संभावना है कि उस लिस्ट को पार्टी नेता राहुल गांधी के सामने पेश कर दिया जाए। दूसरी ओर टिकट वितरण में जुटे नेता आज भी कह रहे हैं शाम तक एक लिस्ट जारी हो जाएगी। वैसे वे यह बयान पिछले तीन दिनों से दे रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi