​ कबड्डी वर्ल्ड कप: रोमांचक मुकाबले में साउथ कोरिया से हारा भारत

अहमदाबाद
अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू हुए कबड्डी वर्ल्ड कप में साउथ कोरिया ने भारत को 32-34 से हरा दिया। इस रोमांचक मुकाबले में साउथ कोरिया पूरे मैच में पीछे था, लेकिन अंतिम क्षणों में साउथ कोरिया के स्टार रेडर चेनकुल्ली ने शानदार खेल दिखाते हुए मैच का रुख बदल दिया। भारत वर्ल्ड कप में साउथ कोरिया के हाथों पहली बार हारा है। पूरे मैच में भारत का दबदबा था, लेकिन अंतिम दो मिनट में कोरिया की टीम ने भारत को मैच से बाहर कर सभी को हैरान कर दिया। इस जीत के साथ साउथ कोरिया ने वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। मैच के अंतिम दो मिनट में साउथ कोरिया केवल भारत से 3 अंक पीछे था। लेकिन कोरियाई टीम के चेनकुल्ली ने सुपर रेड डालकर कमाल कर दिया और पूरे मैच में पिछड़ रही अपनी टीम के लिए मैच से एक मिनट पहले लीड बना ली और इस तरह मैच पर जीत दर्ज की।

इससे पहले भारत मैच में शुरू से साउथ कोरिया से आगे था। भारत ने पहले हाफ में कोरिया की टीम पर 18-13 से लीड बनाई हुई थी। मैच की शुरुआत से ही भारत की टीम का दबदबा साफ देखा जा सकता था। अपने घर में खेल रही भारतीय टीम का मनोबल देखते ही बनता रहा था। हालांकि कोरिया ने भी खेल की अच्छी शुरुआत की थी और पहले दस मिनट तक दोनों टीमें बराबरी पर थीं। इसके बाद भारत ने साउथ कोरिया टीम के पाले में शानदार रेड दिखाकर पॉइंट अर्जित करने शुरू किए और अपनी टीम को पॉइंट के आधार पर कोरिया से आगे रखा। पहले हाफ में भारत ने साउथ कोरिया को एक बार ऑलआउट भी कर दिया। इस दौरान भारत ने साउथ कोरिया पर 5 पॉइंट की बढ़त बना कर रखी। भारत ने खेल में अच्छी रेड के साथ अच्छे डिफेंस का भी प्रदर्शन किया।

मैच के दूसरे हाफ में कप्तान अनूप कुमार के बोनस पॉइंट पर कोरिया ने रिव्यू मांग लिया। हालांकि टीवी रिप्ले में भी रेफ्री का निर्णय सही पाया गया और साउथ कोरिया का रिव्यू बेकार चला गया और भारत के खाते में बोनस अंक आया। भारत ने साउथ कोरिया के सबसे स्ट्रॉन्ग खिलाड़ी चेनकुल्ली को खेल से बाहर ही रखा। चेनकुल्ली को उनकी रेड में 4 बार भारत की टीम ने आउट किया। हालांकि दूसरे हाफ में कोरिया की टीम ने भी भारत को ऑल आउट किया और वापस आए चेनकुल्ली ने पूरा मैच अपने देश के लिए मोड़ लिया। अंतिम दो मिनट में कोरिया की टीम ने सभी हैरान कर दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News