हॉकी: भारत ने स्पेन को 2-0 से हराया

सैंट कुगाट डेल वालेस (स्पेन)

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने यूरोप दौरे के चौथे मैच में बुधवार को मेजबान स्पेन को 2-0 से हराकर फिर से जीत की राह पकड़ी। फ्रांस के खिलाफ पहले चरण के दो मैच जीतने के बाद भारत यूरोपीय दौरे के दूसरे चरण में सोमवार को स्पेन से 1-4 से हार गया था। लेकिन सरदार सिंह की अगुआई वाली टीम ने दूसरे मैच में जीत दर्ज करके शानदार वापसी की और सीरीज 1-1 से बराबर की।

रमनदीप सिंह ने 17वें और आकाशदीप सिंह ने 33वें मिनट में मैदानी गोल करके भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभायी। पहले मैच में हार से सबक लेते हुए भारतीय टीम ने आक्रामक शुरुआत की। एसवी सुनील और आकाशदीप ने कुछ अच्छे मूव बनाये लेकिन स्पेन के गोलकीपर की तारीफ करनी होगी जिन्होंने कुछ बहुत अच्छे बचाव किये।

स्पेन ने भी भारतीय सर्किल में सेंध लगायी लेकन गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने उनके प्रयासों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पहले क्वॉर्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पायी। दूसरे क्वार्टर में स्पेन को शुरु में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन श्रीजेश चट्टान की तरफ खड़े रहे और उन्होंने गोल नहीं होने दिया। इसके बाद सुनील ने भारत को पेनल्टी कॉर्नर दिलाया लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा पायी।

भारत को रमनदीप सिंह ने 17वें मिनट में मैदानी गोल करके बढत दिलाई। इसके बाद दोनों टीमों ने एक दूसरे के पाले में सेंध लगाने की कोशिश लेकिन कोई भी गोल नहीं कर पायी। भारत हाफ टाइम तक 1-0 से आगे था। हाफ टाइम के बाद भारत ने अच्छा खेल दिखाया और गेंद पर उसका नियंत्रण भी बढि़या था। भारत के सकारात्मक खेल का फायदा तीसरे क्वॉर्टर के तीसरे मिनट में ही मिल गया जब आकाशदीप ने रमनदीप के खूबसूरत पास पर गोल दागकर स्कोर 2-0 किया। भारत ने इसके बाद भी स्पेनिश रक्षापंक्ति को दबाव में रखा। स्पेन के पास आखिरी क्वार्टर में वापसी का मौका था। उसे पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन फिर से वे श्रीजेश रुपी दीवार को नहीं भेद पाये। भारत यूरोपीय दौरे का आखिरी मैच गुरुवार को स्पेन से खेलेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times