हवाई यात्रा के लिए आधार होगा जरूरी? तैयार हो रहा है ब्लूप्रिंट

सौरभ सिन्हा, नई दिल्ली
अब आपको हवाई सफर के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ सकती है। केंद्र सरकार ने आईटी दिग्गज विप्रो से आधार आधारित बायोमीट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए कहा है। इसका इस्तेमाल यात्री देश के किसी भी एयरपोर्ट पर कर सकेंगे। विप्रो को यह रिपोर्ट मई की शुरुआत तक सरकार को सौंपनी है। रिपोर्ट मिलने के बाद एयरपोर्ट्स इस सिस्टम को लागू करना शुरू करेंगे। अभी जैसे अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए पासपोर्ट जरूरी है इसी तरह इस सिस्टम के प्रभाव में आने के बाद घरेलू उड़ानों के लिए यात्री का अंगूठा ही उसकी पहचान के रूप में काम करेगा।

उड्डयन मंत्रालय आधार को यात्री टिकट बुकिंग से जोड़ने की व्यवस्था पर विचार कर रहा है। इसके बाद मंत्रालय की योजना एयरपोर्ट पर बायोमीट्रिक सिस्टम लागू करने की है। इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा और उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने विभिन्न एयरपोर्ट ऑपरेटर्स और एयरलाइंस के साथ बैठक की थी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्र ने बताया, ‘एक जॉइंट सिस्टम विकसित करने की जरूरत महसूस की गई है जिसे सभी एयरपोर्ट्स अपनाएंगे। सभी संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद विप्रो को इस संबंध में एक कॉन्सेप्ट नोट तैयार करने के लिए कहा गया है। हम सभी एयरपोर्ट्स की सभी प्रक्रियाओं को इंटरनेट आधारित बनाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं।’

महापात्र के मुताबिक, ‘टिकट बुक करते समय यात्री अपने आधार नंबर की जानकारी देंगे। इसके बाद यात्रा के लिए जब यात्री एयरपोर्ट पहुंचेंगे तो एंट्री पॉइंट पर लगे टच पैड पर उसे केवल अपना अंगूठा रखना होगा। इसी तरह की प्रक्रिया चेक-इन करते समय दोहराई जा सकती है। हम चाहते हैं कि यात्रियों को बाधा रहित और सहज यात्रा का अनुभव हो।

मौजूदा व्यवस्था के तहत सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट्स पर यात्री को टिकट के साथ अपना पहचान पत्र दिखाना होता है। इसी के बाद उसे टर्मिनल में एंट्री मिलती है।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें: Now, Aadhaar for getting on a plane?

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business