स्वीडन के अधिकारियों ने की लंदन में इक्वाडोर दूतावास में जूलियन असांजे से पूछताछ

लंदन
एक वरिष्ठ स्वीडिश अभियोजक ने सोमवार को चार साल से अधिक समय से यहां इक्वाडोर दूतावास में शरण लिए विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से यौन उत्पीड़न के आरोपों पर पूछताछ की। छह साल पहले स्टॉकहोम में एक महिला ने उन पर रेप का आरोप लगाया था। असांजे (45 साल) अपनी विवादित वेबसाइट द्वारा अफगानिस्तान और इराक में युद्धों पर पांच लाख गोपनीय सैन्य फाइलें जारी करने पर अमेरिका प्रत्यर्पित होने तथा पूछताछ के डर के बीच इक्वाडोर द्वारा राजनीतिक शरण मंजूर होने के बाद साढ़े चार साल से अधिक समय से दूतावास में रह रहे हैं।

स्वीडन की उपमुख्य अभियोजक इनग्रिड इस्ग्रेन सुबह साढ़े नौ बजे एक अन्य महिला के साथ दूतावास पहुंचीं, जहां दर्जनों फटॉग्रफर सहित अन्य लोग उनसे मिले। वह तस्वीर के लिए कुछ पलों के लिए रुकीं, लेकिन संवाददाताओं से कोई बात नहीं की। स्वीडिश अभियोजकों की तरफ से एक बयान में कहा गया कि जांच जारी है, जिसे गोपनीय रखा जाना है। यह गोपनीयता दूतावास में जांच उपायों के लिए इक्वाडोर के कानून के अनुसार लागू होती है। इसलिए अभियोजक पूछताछ के बाद जांच से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध नहीं करा सकते।

इक्वाडोर के विदेश मंत्री गुइलाउमे लांग ने कहा कि हम वर्ष 2012 में असांजे को शरण देने के समय से स्वीडिश अभियोजकों को आमंत्रित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘इस पूछताछ के लिए सहमत होने से पहले स्वीडिश अधिकारियों द्वारा एक हजार से अधिक दिन तक देरी करने की कोई जरूरत नहीं थी, जबकि स्वीडिश अधिकारी ब्रिटेन में नियमित रुप से लोगों से पूछताछ करते हैं और उन्होंने हालिया वर्षों में 40 से अधिक मौकों पर ऐसा करने की अनुमति हासिल की है।’

कई वर्षों के गतिरोध के बाद, स्वीडिश अभियोजक कार्यालय के प्रतिनिधियों और स्वीडिश पुलिस अधिकारियों ने पहले से मंजूर सवालों के आधार पर इक्वाडोर के एक अधिकारी द्वारा असांजे से पूछताछ के वक्त वहां मौजूद रहने पर सहमति दी। अगर असांजे सहमत होते हैं तो उनका डीएनए नमूना भी लिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें