स्टोक्स पहली बार नंबर-1 ऑलराउंडर बने; 18 महीने से पहले स्थान पर काबिज होल्डर को पीछे छोड़ा, टॉप-5 ऑलराउंडर्स में जडेजा समेत दो भारतीय

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए। उनसे पहले विंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर पहले पायदान पर थे। होल्डर पिछले 18 महीने से टेस्ट में नंबर वन ऑलराउंडर थे। आईसीसी की टॉप-5 ऑलराउंडर्स की सूची में रविंद्र जडेजा तीसरे 397 अंक और रविचंद्रन अश्विन 281 पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

विराट कोहली दूसरे स्थान पर

वहीं, बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली 886 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 911 पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर हैं।वहीं, बेन स्टोक्स ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशाने के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। दोनों के 827 रेटिंग पॉइंट्स हैं।भारत के चेतेश्वर पुजारा आठवें और अजिंक्य रहाणे 10वें स्थान पर हैं।

स्टोक्स ने मैनचेस्टर टेस्ट में करियर की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली

कोरोना के बाद जब से इंटरनेशनल क्रिकेट शुरू हुआ है, तब से स्टोक्स शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथैम्पटन टेस्ट में 6 विकेट लेने के साथ ही 89 रन बनाए थे। वहीं, सोमवार को खत्म हुए मैनचेस्टर टेस्ट की दोनों पारियों में 176 और नाबाद 78 रन की पारी खेली थी।

##

मैनचेस्टर में स्टोक्स ने बतौर ओपनर इंग्लैंड के लिए सबसे तेज फिफ्टी लगाई

मैनचेस्टर टेस्ट कीदूसरी पारी में, तो उन्होंने बतौर ओपनर इंग्लैंड के लिए सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया। स्टोक्स ने सिर्फ 36 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। यह उनके टेस्ट करियर की दूसरी सबसे तेज फिफ्टी है। इससे पहले, स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी साल 34 गेंद पर अर्धशतक लगाया था।

स्टोक्स किसी टेस्ट में 250 रन और 2 विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी

स्टोक्स ने मैनचेस्टर टेस्ट में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वे इंग्लैंड के लिए किसी एक टेस्ट में 250 से ज्यादा रन और दो विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। स्टोक्स 2006 में इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद आईसीसी रैंकिंग में टॉप करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पहली बार बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर पहुंचे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशाने के साथ संयुक्त रूप से इस स्थान पर हैं। दोनों के 827 रेटिंग पॉइंट्स हैं। -फाइल

Dainik Bhaskar