स्टेट बैंक के नए डेबिट कार्ड में ईएमवी चिप और पिन सुरक्षा

नई दिल्ली देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड जारी करेगा। एसबीआई ने एक बयान जारी कर कहा, ‘स्टेट बैंक में खाता खोलने वाले नए ग्राहकों को अब से ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड दिया जाएगा। बैंक के मौजूदा ग्राहक भी अपने कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑरिजनल ब्रांच में जाना होगा जहां वह मामूली फी देकर कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं।’

स्टेट बैंक का कहना है कि इसके साथ ही वह रिजर्व बैंक के कार्ड सिक्यॉरिटी और रिस्क कम करने के उपायों वाला कार्ड जारी करने वाला पहला बड़ा बैंक बन गया है। यह कार्ड 100 प्रतिशत ईएमवी कार्ड होगा। यह कार्ड इलेक्ट्रॉनिक भुगतान लेनदेन और कार्ड सुरक्षा के मामले में रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुरूप है। ईएमवी चिप और पिन सुविधा कार्ड लेनदेन धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।

बैंक की कॉर्पोरेट स्ट्रैटिजी ऐंड न्यू बिजनस की डेप्युटी मैनेजिंग डायरेक्टर मंजू अग्रवाल ने कहा, ‘ईएमवी कार्ड के आधार पर लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा और इससे आने वाले समय में देश में भुगतान का इलेक्ट्रॉनिकीकरण करने में मदद मिलेगी।’ रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2015 की स्थिति के मुताबिक कुल डेबिट कार्ड में भारतीय स्टेट बेंक का मार्केट शेयर 38.41 प्रतिशत है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business