स्टूडेंट्स को गणित भी सिखा रहे हैं विराट कोहली के शॉट्स

हिमांशी धवन, नई दिल्ली
क्रिकेट की दुनिया में तो विराट कोहली अपने नाम की ही तरह विराट कद बना रहे हैं। लेकिन अब विराट की बैटिंग और उनके आकर्षक शॉट्स सिर्फ क्रिकेट के मैदान पर ही मनोरंजन का साधन नहीं है। विराट की बैटिंग अब छात्रों को गणित समझाने में भी मदद कर रही है। यकीन न हो तो ऑनलाइन स्टडी ऐप का रुख करके देख लीजिए।

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन शिक्षा देने वाले बायजू ऐप के टीचर अनीता किशोर मानते हैं कि कोई भी विषय बोरिंग नहीं होता। यह स्टूडेंट्स के टीचर पर निर्भर करता है कि वह कैसे छात्रों का मन उस विषय में बनाए। इंजिनियरिंग और मैनेजमेंट में गोल्ड मेडलिस्ट अनीता किशोर का कहना है कि हम एक सेशन में स्टूडेंट्स को 30 सवाल समझाते हैं। इन सवालों में हम उनकी रुचि के अनुसार सवाल बनाते हैं, ताकि छात्र का रूझान अपने विषय के प्रति और बढ़े।

आज के स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली के फैन हैं, तो हम भी उनकी पसंद का ख्याल रखते हुए उनकी पसंद के सवाल गढ़ते हैं। इससे छात्रों की रुचि गणित या दूसरे विषयों के प्रति बढ़ती है और वे खेल-खेल में विषय की गहराई और उसे हल करने कि ट्रिक समझ लेते हैं।

आज कुछ क्रांतिकारी टीचर्स शिक्षा को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए स्मार्टफोन पर ले आए हैं। यहां ये टीचर स्टूडेंट्स को विजुअल इफेक्ट्स, एनिमेशन और फन का डोज बनाकर छात्रों की राह आसान करने में जुटे हैं। बायजू पर सालाना करीब 4 लाख स्टूडेंट अपनी पढ़ाई संबंधी जटिलताओं का समाधान करने ऑनलाइन आते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

क्रिकेट समाचार, India vs England Cricket News in Hindi, Latest Cricket News – Navbharat Times