सैलरी देने के मामले में बहुत बुरा है भारत का आईटी सेक्टर

नई दिल्ली

एंप्लॉयीज को वेतन देने के मामले में भारतीय आईटी कंपनियों की बहुत बुरी स्थिति है। एक सर्वे में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भारतीय आईटी कंपनियां दुनिया के 10 सबसे खराब वेतन देने वालों में शामिल हैं। भारत में मिड लेवल के आईटी मैनेजर को 41,213 डॉलर यानी करीब 27 लाख रुपये सैलरी मिलती है। वहीं स्विट्जरलैंड में उनके समकक्ष को 4 गुना ज्यादा सैलरी मिलती है।

रिक्रूटमेंट प्लैटफॉर्म माईहायरिंगक्लबडॉटकॉम के विश्वव्यापी आईटी सैलरी 2015 सर्वे में भारत को आईटी मैनेजरों को दुनिया के सबसे कम वेतन देने वालों में सातवें पायदान पर रखा गाय है। पिछले साल से एक पोजिशन घटी है।

इस लिस्ट में सबसे कम वेतन देने वालों में 25,680 डॉलर यानी करीब 16 लाख रुपये के साथ टॉप पर बुलगारिया, दूसरे नंबर पर 30,938 डॉलर यानी करीब 20 लाख रुपये औसत सैलरी के साथ वियतनाम और 34,423 डॉलर यानी करीब 22 लाख रुपये औसत सैलरी के साथ थाइलैंड तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में इंडोनेशिया चौथे नंबर पर है। उसके बाद फिलिपिंस, भारत, चीन, चेक गणराज्य और अर्जेंटिना हैं।

अच्छी सैलरी देने के मामले में स्विट्जरलैंड टॉप पर है जहां औसत वार्षिक वेतन करीब 1 करोड़ रुपये है। अच्छी सैलरी देने के मामले में बेल्जियम दूसरे नंबर पर है। डेनमार्क तीसरे नंबर पर, अमेरिका और ब्रिटेन क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times