सैखोम मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, कर्णम मल्लेश्वरी के बाद दूसरी वेटलिफ्टर

नई दिल्ली
सैखोम मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रेकॉर्ड 194 किलोग्राम (85 किलो स्नैच और 109 किलो क्लीन ऐंड जर्क) का भार उठाते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर हैं। 22 साल पहले कर्णम मल्लेश्वरी भारत की पहली वर्ल्ड चैंपियन बनीं थीं।

अमेरिका के अनाहिम में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप के 48 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा लेते हुए चानू ने 85 किलोग्राम से शुरुआत की और इसके बाद 109 किलोग्राम का भार उठाते हुए उन्होंने भारत की झोली में गोल्ड ला दिया। चानू से पहले ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी ने 1994 और 1995 में विश्व चैंपियनशिप में पीला तमगा जीता था।

पोडियम पर खडे होकर तिरंगा देखकर उसके आंसू निकल गए। थाईलैंड की सुकचारोन तुनिया ने रजत और सेगुरा अना इरिस ने कांस्य पदक जीता। डोपिंग से जुड़े मसलों के कारण रुस, चीन, कजाखस्तान, उक्रेन और अजरबैजान जैसे भारोत्तोलन के शीर्ष देश इसमें भाग नहीं ले रहे हैं।

रियो ओलिंपिक में जानू का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। वह भारोत्तोलन प्रतियोगिता में महिलाओं के 48 किग्रा भार वर्ग के क्लीन एवं जर्क में अपने तीनों प्रयासों में नाकाम रहने के कारण ओवरऑल स्कोर में जगह बनाने में नाकाम रहीं थीं। लेकिन इस साल उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। सितंबर में ऑस्ट्रेलिया में हुए सीनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर उन्होंने अगले साल होने जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में जगह बना ली।

(इनपुट: पीटीआई )

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News