सेरेना ने कोर्ट के बाहर भी रचा इतिहास, चुनी गईं #1 खिलाड़ी

न्यू यॉर्क

अमेरिकी टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स को साल 2015 के लिए दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी चुना गया है। उन्हें खेल पत्रिका स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड (Sports Illustrated) ने इस खिताब से नवाजा है और अपने कवर पेज पर उन्हें जगह दी है। 32 सालों के बाद यह पहला मौका है जब दुनिया की इस बेहद प्रतिष्ठित खेल पत्रिका ने किसी महिला खिलाड़ी को साल के बेहतरीन खिलाड़ी के खिताब से नवाजा है। इससे पहले साल 1983 में ये गौरव मैरी डेकर को हासिल हुआ था।

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर का खिताब लेने पहुंची सेरेना ने कहा, ‘मैंने वही किया जो पिछले 20 सालों से करती आ रही हूं। यह बहुत लंबा समय है, लेकिन यह पहली बार है जब मुझे स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर चुना गया है। यह मेरे लिए बहुत खास है, और वह भी तब जब मैं यह खिताब पाने वाली तीसरी महिला हूं।’

अमेरिका की 21 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स टेनिस इतिहास में ग्रैंड स्लैम खिताबों के लिहाज से सिर्फ मारग्रेट कोर्ट और स्टेफी ग्राफ से पीछे हैं। 34 साल की सेरेना के लिए ये साल बेहद शानदार रहा। इस साल उन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते, वर्ल्ड नंबर एक रहीं और 56 में से 53 मैच जीते।

सेरेना खुद भी मानती हैं कि ये साल उनके लिए शानदार रहा है और खासकर इस खिताब को पाकर वो बेहद खुश हैं। सेरेना इस साल कैलेंडर स्लैम भी अपने नाम कर सकती थीं। ये कारनामा इससे पहले स्टेफी ग्राफ ने 1988 में किया था। लेकिन रॉबर्टा विंची के हाथों हार की वजह से वो यूएस ओपन का खिताब नहीं जीत सकीं, लेकिन सेरेना की बेहिसाब जीत ने उनके और उनके फ़ैन्स के लिए ये साल यादगार बना दिया।

Read in English: Serena Williams accepts Sportsperson of Year, eyes more Slams

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News