सीरिया: रूसी हवाई हमले में 23 लोग मारे गए

लंदन सीरिया के उत्तर-पश्चिमी शहर इदलिब में हुए रूसी हवाई हमलों में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है। यह इलाका विद्रोहियों के कब्जे में है। सीरिया में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस इलाके में कई ठिकानों को निशाना बनाया गया है। पास में एक हॉस्पिटल भी है।

यूके स्थित सीरिया में मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था का कहना है कि इस हमले में मारे गए लोगों में सात बच्चे शामिल हैं और समूह ने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। सीरिया में इदलिब नाम का ही एक प्रांत भी है। इदलिब शहर और प्रांत दोनों ही विद्रोहियों, अल-कायदा से संबंध रखने वाले नुसरा फ्रंट जैसे समूहों के गढ़ माने जाते हैं।

फरवरी महीने में रूस और अमरीका की तरफ से शांति वार्ता को दोबारा बहाल करने के लिए बातचीत हुई थी और इसमें युद्ध स्थिति से नुसरा फ्रंट को अलग रखा गया था। संस्था का कहना है कि हमले में कई रिहायशी इलाके चपेट में आ गए हैं और कई इमारतें तबाह हुई हैं।

घटनास्थल पर राहतकर्मी इस हमले में घायल हुए लोगों की तलाश कर रहे हैं। सीरिया में विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में रूस राष्ट्रपति बशर अल असद का सहयोगी है और इस अभियान के तहत ‘चरमपंथियों’ को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times