सीएम-डिप्टी सीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण

नई दिल्ली
दिल्ली में आंगनबाड़ी केंद्रों को लेकर सरकार को मिल रही शिकायतों के बाद शनिवार को बड़े स्तर पर इंस्पेक्शन शुरू किए गए। सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शकरपुर में आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया। दोनों ने शकरपुर में स्कूल ब्लॉक के आंगनबाड़ी संख्या 86 और 87 का इंस्पेक्शन किया। उन्होंने अटेंडेंस रजिस्टर और सर्वे रजिस्टर चेक किए। इसके बाद सीएम ने एक किचन का दौरा किया, जहां से बच्चों के लिए खाना भेजा जाता है। सीएम और डिप्टी सीएम ने वहां का खाना भी टेस्ट किया।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार को आंगनबाड़ी केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायतें मिली थीं। इसके बाद तय किया गया कि बड़े स्तर पर इन केंद्रों का इंस्पेक्शन अभियान चलाया जाएगा। दिल्ली सरकार के ऑफिसर्स इन केंद्रों में जा रहे हैं और वहां पर वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा रहा है। पूरी रिपोर्ट तैयार होने के बाद सरकार तय करेगी कि आगे क्या कदम उठाने हैं। केजरीवाल ने कहा कि कुछ आंगनबाड़ी केंद्र तो कागजों पर ही चल रहे हैं। कुछ अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन ऐसे आंगनबाड़ी भी हैं, जहां पर सुधार की जरूरत है।
केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दिए जाने वाले चने भी खाए। उन्होंने कहा कि चने तो ठीक बने थे, लेकिन बच्चों की कुछ शिकायत थी और शायद बच्चों को बिस्कुट, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें चाहिए। वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कहा कि किचन में खामियां पाई गईं और एक बार रिपोर्ट तैयार होने के बाद इन आंगनबाड़ी को ठीक करने का भी सघन अभियान चलाया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा कि सरकार दिल्ली में दस हजार आंगनबाड़ी पर 400 से 500 करोड़ रुपये खर्च करती है और इनमें हर हाल में सुधार किया जाएगा। डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए कि रजिस्टर में पैरंट्स के मोबाइल नंबर भी दर्ज किए जाएं। संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र के रजिस्टर में दर्ज बच्चों और गर्भवती महिलाओं के घर जाकर वेरिफिकेशन करने के निर्देश दिए गए। अब ये अफसर इसकी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगे।

पिछले दिनों डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गांधी नगर और कृष्णा नगर इलाके के कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया था, जहां काफी गड़बड़ियां पाई गई थीं। इसके बाद तीन आंगनबाड़ी वर्कर्स और तीन सहायिकाओं को नौकरी से हटा दिया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi