साल 2023 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में आ सकती है कमी, सरकार रोक सकती है सब्सिडी: SMEV

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री वित्त वर्ष 2022-23 में 10 लाख इकाइयों के बिक्री लक्ष्य से 20 प्रतिशत तक कम रह सकती है। उद्योग निकाय SMEV ने कहा कि ऐसा मुख्य रूप से सरकार द्वारा (government withholding) लगभग 1,100 करोड़ रुपये की सब्सिडी रोके जाने के कारण होगा।

सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (SMEV) ने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 2022 में लगभग छह लाख इकाई रही।

इस दौरान तीन प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया (e2W) विनिर्माताओं…..हीरो इलेक्ट्रिक, ओला और ओकिनावा ने पहली बार एक लाख वार्षिक बिक्री का आंकड़ा पार किया। इन तीन कंपनियों ने ई2डब्ल्यू बाजार पर अपना दबदबा बनाए रखा और कुल बाजार हिस्सेदारी के 50 प्रतिशत से अधिक पर इनका कब्जा रहा।

SMEV ने कहा कि 2022 में ई2डब्ल्यू उद्योग का प्रदर्शन लगभग छह लाख इकाइयों की बिक्री के साथ सकारात्मक है, लेकिन यह नीति आयोग और कई अन्य अनुसंधान एजेंसियों के अनुमानों के मुकाबले कम है।

SMEV के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक बिक्री लगभग पांच लाख इकाई रही और पूरे वित्त वर्ष के दौरान बिक्री नीति आयोग के अनुमानों से 20 प्रतिशत कम रह सकती है। नीति आयोग ने 2022-23 में 10 लाख इकाई बिक्री का अनुमान जताया है।

The post साल 2023 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में आ सकती है कमी, सरकार रोक सकती है सब्सिडी: SMEV appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड