शशिकिरण ने जीता कापाब्लांका मेमोरियल शतरंज टूर्नमेंट

चेन्नई
भारतीय ग्रैंडमास्टर कृष्णन शशिकिरण ने दस दौर के खेल में 6.5 अंक हासिल करके क्यूबा के वरडेरो में आयोजित कापाब्लांका मेमोरियल शतरंज टूर्नमेंट का खिताब अपने नाम किया। वह यह टूर्नमेंट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

शशिकिरण ने दसवें और अंतिम दौर में क्यूबा के इसान रेनाडलो ओरिट्ज सुआरेज के साथ ड्रॉ खेला और अपने अंकों की संख्या 6.5 पर पहुंचाई, जो कि खिताब जीतने के लिए पर्याप्त थी। यूक्रेन के शीर्ष वरीयता प्राप्त वेस्ली इवानचुक भी खिताब की दौड़ में थे लेकिन वह आखिर में 5.5 अंक ही बना पाए। भारतीय खिलाड़ी ने इवानचुक(ईएलओ रेटिंग 2738) के खिलाफ अपनी दोनों बाजियां ड्रॉ खेली और इस डबल राउंड रोबिन टूर्नमेंट में अमेरिका के सैमुअल शांकलैंड, पोलैंड के कैस्पर पियोरन और पेरू के इमिलियो कोरडोवा के खिलाफ एक-एक बाजी जीती।

शशिकिरण टूर्नमेंट में अजेय रहे। उन्होंने तीन जीत दर्ज की और सात बाजियां ड्रॉ कराई। छत्तीस वर्षीय शशिकिरण(ईएलओ रेटिंग 2669) ने आखिरी दौर से पहले टूर्नमेंट के छह बार के विजेता इवानचुक पर आधे अंक की बढ़त बना रखी थी।

यूक्रेन का दिग्गज खिलाड़ी अपनी आखिरी बाजी शांकलैंड से हार गया इसलिए शशिकिरण ने भी जीत के लिये कोशिश नहीं की। इवानचुक और शांकलैंड दोनों के समान 5.5 अंक रहे और दोनों संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। कापाब्लांका मेमोरियल क्यूबा का सबसे पुराना टूर्नमेंट है। इसे पूर्व विश्व चैंपियन जोस राउल कापाब्लांका के नाम पर रखा गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News