शर्मिंदगी से बचने के लिए यूपी के स्कूली बच्चों को रटाए जा रहे 50 जवाब

बरेली

उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग इस बार किसी भी शर्मिंदगी से बचने के लिए पूरी कमर कस चुका है, उसने 50 सवालों की एक लिस्ट स्कूली शिक्षकों को सौंपी है जो बच्चों को पढ़ानी है, क्योंकि इस बार शिक्षक दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्कूली बच्चों से बात करने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग एक बार ऐसी ही शर्मिंदगी झेल चुका है। कुछ महीनों पहले राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के स्कूली बच्चों से बातचीत के दौरान उन्होंने एक बच्चे से यूपी के मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो बच्चे ने राज्य के मुख्यमंत्री का नाम राहुल गांधी बताया।

50 सवालों की इस बुकलेट में राष्ट्रपित, प्रधानमंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, स्वतंत्रता संग्राम, संविधान आदि से संबंधित सवाल हैं। शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इन सवालों के जवाबों को बच्चों को पढ़ाएं ताकि 4 सितंबर की शाम जब पीएम मोदी बच्चों से बात करें तो उन्हें किसी भी उलझन से बचना पड़े।

प्राइमरी स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि बच्चों पर दबाव डाला जा रहा है कि वह गणमान्य लोगों के नामों को रटें, साथ ही उनसे कहा गया है कि राज्य की राजधानी और जिस जिले में वह रहते हैं उसकी मूलभूत जानकारी को याद करें।

बरेली के बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप ने कहा, ‘राज्य सरकार की ओर से हमें एक बुकलेट प्राप्त हुई है और इनको जिला स्कूलों में बांट दिया गया है। इसका उद्देश्य बच्चों के सामान्य ज्ञान को मापना है।’

अधिकारियों का कहना है कि जिले में 2088 प्राइमरी और 788 अपर प्राइमरी स्कूल हैं, इन सभी स्कूलों में सभी बच्चों को रोज 50 सवाल याद कराना विशाल कार्य है।

अंग्रेजी में भी पढ़ें: UP kids primed in 50 Qs to save PM embarrassment

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times