शंघाई पहुंचे PM मोदी: 10 अरब डॉलर के व्यापारिक समझौते की उम्मीद

शंघाई

चीन की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शंघाई में टॉप चीनी सीईओ से मुलाकात करेंगे और साथ ही भारत-चीन व्यापार मंच को संबोधित करेंगे। इस दौरान लगभग 10 अरब डॉलर के व्यापारिक समझौते की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री शुक्रवार शाम बीजिंग से शंघाई पहुंचे, जहां उन्होंने चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ वार्ता की। पीएम मोदी शनिवार को शंघाई में व्यापार मंच को संबोधित करने से पहले चीन की 20 शीर्ष कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

इस व्यापार मंच में भारत और चीनी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों का क्रमवार ब्यौरा –

सुबह 7 बजे – चीनी सीईओ से मिलेंगे। 7:45 – भारत-चीन फोरम में स्वागत। 8:15 – शंघाई के नेताओं के साथ बैठक।

दोपहर 12 बजे – फूदान यूनिवर्सिटी जाएंगे। 1:00 – भारतीयों से मिलेंगे। 2:00 – शंघाई से रवाना हो जाएंगे।

देखें – मोदी जी, चीनियों के ये 9 अविष्कार भी देखते आइएगा!

चीन में भारत के राजदूत अशोक के कांत ने इससे पहले कहा था कि उन्हें इस यात्रा के दौरान शंघाई में 20 से ज्यादा व्यवसायिक समझौते होने की उम्मीद है।

कांत के मुताबिक, चीनी प्रेजिडेंट शी चिनफिंग की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश करीबी विकासात्मक भागीदारी पर सहमत हुए थे और अब मोदी की चीन यात्रा इसकी रूपरेखा पर पहल कर रही है कि द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को आगे कैसे बढ़ाया जाए।

पेइचिंग में पीएम मोदी ने शिंघुआ विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नए स्वरूप वाली सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए चीन का समर्थन हमारे अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूती देने से कहीं अधिक योगदान देगा।

गौर करने वाली बात है कि सुरक्षा परिषद में वीटो का अधिकार रखने वाले पांच स्थायी सदस्यों में से चीन इकलौता देश है जिसने भारत की स्थायी सदस्यता के दावे का अब तक समर्थन नहीं किया।

पढ़ें खबर – UN में स्थायी सीट के लिए मोदी ने मांगा चीन का साथ

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times