शंघाई और सेंट पीटर्सबर्ग से मदद ले करेंगे मुंबई का विकास: फडणवीस

कैलाश बब्बर, मुंबई

महाराष्ट्र सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर और हाउसिंग के विकास के लिए चीन के शंघाई और रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से सहयोग लेने पर विचार कर रही है। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘मुंबई इंफ्रास्ट्रक्चर और अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के मामले में संघर्ष कर रही है। हम ग्लोबल सिटीज से सबक सीखने को तैयार हैं। शंघाई के हाउसिंग मॉडल से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। इसके अलावा सेंट पीटर्सबर्ग से वॉटर ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था के बारे में सीखा जा सकता है।’

ब्रिक्स फ्रेंडशिप सिटीज कॉन्क्लेव में फडणवीस ने कहा कि हम इन शहरों से सहयोग लेने के लिए तैयार हैं। सीएम ने सेंट पीटर्सबर्ग से मुंबई की मिथी नदी में जहाज चलाने के लिए सहयोग मांगा। शिवसेना द्वारा सूखा प्रभावित क्षेत्रों में इंडस्ट्रीज को पानी न देने की मांग पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि वह इस पर विचार करेंगे।

कार्यक्रम से इतर फडणवीस ने कहा कि सरकार ने औरंगाबाद के डिविजनल कमिश्नर से वॉटर सप्लाइ और पानी की जरूरतों को लेकर रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 3 से 4 दिनों में इस बारे में कार्रवाई करेगी। सूबे के मराठवाड़ा इलाके में पानी की खासी किल्लत का दौर है। यहां तक कि लातूर जिले में मिराज से पानी की ट्रेन चलाई जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business