विश्व हाकी लीग: सेमीफाइनल के लिए भारतीय महिला टीम घोषित

नई दिल्ली

ऋतु रानी बेल्जियम के एंटवर्प में 20 जून से चार जुलाई के बीच होने वाले एफआईएच हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल राउंड में भारत की 18 सदस्यीय महिला टीम की अगुवाई करेंगी।

हाकी इंडिया ने आज इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के लिये टीम की घोषणा की। दीपिका को उप कप्तान बनाया गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत टूर्नामेंट मे पहले दिन 20 जून को मेजबान बेल्जियम के खिलाफ करेगा।

भारत को पूल बी में दूसरी रैंकिंग के आस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड, पोलैंड और बेल्जियम के साथ रखा गया है। पूल ए में नीदरलैंड, कोरिया, जापान, इटली और अजरबेजान की टीमें शामिल हैं।

मुख्य कोच मैथियास आरेन्स की देखरेख में अभ्यास कर रही महिला टीम का लक्ष्य शीर्ष चार में स्थान बनाना होगा जिससे वह एफआईएच हाकी विश्व लीग फाइनल राउंड के क्वालीफाई करने के साथ ही 2016 के रियो ओलिंपिक खेलों में भी अपनी जगह पक्की कर लेगी।

ऋतु ने कहा, ‘टीम बहुत अच्छी स्थिति में है और वर्तमान अभ्यास शिविर से हमें अपने खेल में सुधार करने में मदद मिली।’ उन्होंने बताया कि हाल में दिल्ली में एफआईएच हाकी विश्व लीग राउंड दो और न्यूजीलैंड में हाक-बे कप 2015 में हमने अपने खेल में सुधार दिखाया; हम उन गलतियों में सुधार की कोशिश कर रहे हैं जो हमसे पिछले टूर्नामेंटों में हुईं।’

उन्होंने कहा कि नए मुख्य कोच हमारे साथ अच्छी तरह से काम रहे हैं और उनसे हम नई रणनीतियां सीख रही हैं, माहौल सकारात्मक है और हम अपने प्रतिद्वंद्वियों की चुनौती के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हैं।

कोच आरेन्स ने कहा कि टीम अपनी कमजोरियों को दूर करने पर ध्यान दे रही है, उन्होंने कहा, ‘टीम अच्छा कर रही है, हमने पिछले मैचों की गलतियों और कमजोरियों पर गौर किया और हम इनसे पार पाने पर अच्छा काम रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times