वाराणसी में घाटों पर पीएम मोदी के साथ ‘मिनी काशी’ का दर्शन करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

विकास पाठक, वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 12 मार्च को वाराणसी के दौरे पर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दुनिया भर में प्रसिद्ध घाटों का खूबसूरत नजारा देखेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी के आगमन के मद्देनजर वाराणसी में खास तैयारियां की गई हैं। अतिथियों के स्वागत के लिए वाराणसी में गंगा के किनारे घाटों पर संगीतमय आयोजनों के अलावा तमाम अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ‘मिनी काशी’ की तस्वीर उकेरने की कोशिश की जाएगी।

प्रारंभिक प्रोटोकॉल के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर से बनारस आने के बाद दोपहर के समय पीएम मोदी के साथ अस्सी घाट पहुंचेंगे। यहां फ्रांसिसी राष्ट्रपति को वाराणसी की सांस्कृतिक विरासतों से रुबरु कराने के लिए गंगा तट पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक पीएम मोदी और फ्रांसिसी राष्ट्रपति के नौका विहार को खास बनाने के लिए घाटों पर विशेष सजावट भी की जाएगी। इसके साथ ही घाट पर बनने वाली गैलरी में वाराणसी का संपूर्ण वर्णन करने का प्रयास किया जाएगा।

पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति की मेजबानी में जुटा मीरजापुर

तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे अफसर
पीएम मोदी के वाराणसी दौरे के मद्देनजर केंद्र सरकार और जिला प्रशासन के अफसर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में संस्कृति मंत्रालय के सचिव राघवेंद्र सिंह ने सोमवार को कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण और डीएम योगेश्वर राम मिश्र के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में अधिकारियों ने एक दर्जन घाटों को सूचीबद्ध करते हुए वहां होने वाले शास्त्रीय संगीत के अलावा नृत्य-नाट्य व स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया।

पढ़ें: वाराणसी में बनेगा पांच मंजिला प्रवासी भवन, पीएम मोदी रखेंगे नींव

गंगा में बढ़ाया जाएगा जल प्रवाह
पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर वाराणसी में गंगा घाटों की सफाई के लिए नगर निगम और कार्यदायी एजेंसी आईएलएफएस को खास निर्देश दिये गए हैं। प्रशासन के निर्देशानुसार गंगा घाटों पर बने सभी यूरिनल को 12 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही गंगा में घाटों के किनारे जमी गंदगी को हटाने और जल प्रवाह बढ़ाने के लिए नरौरा बांध से पानी छोड़ने का भी निर्णय लिया गया है। बता दें कि 12 मार्च को फ्रांसिसी राष्ट्रपति के दौरे के बाद जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टेनमिर भी 22 मार्च को वाराणसी के दौरे पर पहुंचेंगे, हालांकि प्रशासन को अब तक जर्मनी के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी के आने की सूचना नहीं मिली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर