वाराणसी पहुंचे केंद्रीय पर्यटन मंत्री, विकास कार्यों और स्‍वच्‍छता पर उठाए सवाल

विकास पाठक, वाराणसी
केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्‍फोंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हुए विकास कार्यों और स्‍वच्‍छता पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि यहां हालत बेहद खराब है, ट्रैफिक व्‍यवस्‍था पूरी तरह से ध्‍वस्‍त है तो स्‍वच्‍छता की स्थिति भी अच्‍छी नहीं है। उन्होंने कहा कि गंदगी चारों तरफ फैली है और इसकी वजह से सैलानी कम हो रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री अल्‍फोंस ने वाराणसी दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को पर्यटन की दृष्टि से चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने के क्रम में रामनगर, सारनाथ समेत गंगा घाटों पर जाकर स्‍थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों और टूरिस्‍ट गाइड व ट्रैवलर्स के साथ बैठक भी की। मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा, ‘वाराणसी में भ्रमण में पाया कि यहां बहुत सी दिक्‍कतें हैं। बीते चार साल में तमाम योजनाओं के बावजूद ट्रैफिक जाम और गंदगी सबसे बड़ी समस्‍या के रूप में सामने है। इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।’

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में स्‍वदेश दर्शन के तहत छह प्रॉजेक्‍ट पर काम चल रहा है। इसमें रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट व जैन सर्किट प्रमुख हैं। इसे दिसम्‍बर तक हर हाल में पूरा करने के लिए कहा गया है। वाराणसी और सारनाथ में टूरिस्‍टों की संख्‍या बढ़ाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिए सारनाथ के विकास के साथ गंगा घाटों पर सैलानियों के लिए बेहतर व्‍यवस्‍था की जाएगी।

यूनेस्‍को हेरिटेज में शामिल होगा

केंद्रीय पयर्टन सचिव रश्मि वर्मा ने बताया कि सारनाथ जल्‍द यूनेस्‍को की हेरिटेज सूची में शामिल होगा। इसके लिए संस्‍कृति मंत्रालय के साथ मिलकर काम चल रहा है। गंगा में पर्यटकों के लिए बड़े क्रूज चलाने की तैयारी है। इनलैंड वॉटर वेज अथॉरिटी बड़े मालवाहक जहाज चलाने को गंगा में ड्रेजिंग शुरू कराने जा रहा है। आगामी कुंभ की अंतरराष्‍ट्रीय ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए ओवरसीज पार्टनर की मदद से इं‍टीग्रेटेड प्‍लान तैयार किया जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर