लोक सेवा आयोग से हुई सीधी भर्तियां भी अब सीबीआई के रेडार पर

इलाहाबाद
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों में हुई गड़बड़ी की जांच कर रही सीबीआई अब आयोग से हुई सीधी भर्तियों पर भी फोकस करेगी। करीब 400 सीधी भर्तियों के जरिए चयनित हुए 20 हजार इंजिनियरों, डॉक्टरों समेत अन्य अधिकारी अब सीबीआई के रेडार पर हैं। सीबीआई इनके चयन के तौर-तरीकों और चयन में शामिल लोगों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है। इससे पहले सीबीआई ने सिर्फ 2015 में हुई पीसीएस परीक्षा की जांच के लिए 15 लोगों को दिल्ली में अपने मुख्यालय पर पेश होने का आदेश दिया था। अधिकारियों के इस आदेश के बाद भी जांच में शामिल ना होने पर अब एजेंसी इनके घर या कार्यालय पर दबिश देने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के मुताबिक पूर्ववर्ती एसपी सरकार के दौरान हुई करीब 400 भर्तियां सीबीआई के रेडार पर हैं। इन भर्तियों में 20000 से अधिक डॉक्टर, इंजिनियर, प्रवक्ता और अन्य अधिकारियों का चयन किया गया था। सीधी भर्तियों में मानकों का खुले तौर पर उल्लंघन करने और चयन में पक्षपात करने के आरोप लगे थे। इन आरोपों के बाद सीबीआई ने भर्ती से जुड़े तमाम दस्तावेज तो इकट्ठा कर लिए थे, लेकिन इसकी जांच नहीं हो सकी थी।

एजेंसी ने जांच के लिए गठित की विशेष टीम
हालांकि अब केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले पर भी पूरी गंभीरता से जांच की शुरुआत करते हुए एक टीम का गठन कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई की यह टीम सीधी भर्तियों से जुड़े दस्तावेज खंगाल रही है और जल्द ही इनमे सफल अभ्यर्थियों को पूछताछ के लिए तलब किया जा सकता है। फिलहाल ऐसे सफल लोगों की सूची बनाई जा रही है जिनके दस्तावेज शक के दायरे में हैं या जिनके खिलाफ शिकायतें मिली हैं। एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार इन अभ्यर्थियों में से कई लोगों के सत्ता का करीबी होने की भी जानकारी मिली है, जिसे देखते हुए अब ऐसे अभ्यर्थियों से जुड़े अन्य दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News: UP Samachar, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, यूपी समाचार,उत्तर प्रदेश खबर