लॉजिस्टिक्स को बुनियादी ढांचा क्षेत्र का दर्जा मिलने से बढ़ेगी वृद्धि: सीआईआई

नयी दिल्ली, 23 नवंबर भाषा लॉजिस्टिक्स को बुनियादी ढांचा क्षेत्र का दर्जा मिलने से न केवल वृद्धि तेज होगी, बल्कि क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा और रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे। उद्योग एवं वाणिज्य संगठन सीआईआई ने आज यह बात कही।

सीआईआई के अनुसार, भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र अब भी बहुत बिखरा हुआ है और पहचान एवं निवेश की कमी से जूझा रहा है। उसने कहा कि वह पिछले कई सालों से इस मुद्दे को मंत्रालय समेत सरकार के विभिन्न स्तरों के समक्ष उठाता रहा है। उसने संबंधित क्षेत्रों को एकीकृत करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय के तहत लॉजिस्टिक्स खंड बनाये जाने की सराहना की।

सीआईआई इंस्टिट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स तथा सेक्टर स्किल कौंसिल के चेयरमैन आर. दिनेश ने कहा, लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को ढांचागत क्षेत्र का दर्जा दिए जाने से न केवल क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी बल्कि लॉजिस्टिक्स का खर्च भी एक से दो प्रतिशत तक कम होगा।

सीआईआई के अनुसार, मौजूदा समय में 1.7 करोड़ लोगों को रोजगार मुहैया करा रहे इस क्षेत्र में और तेज गति से वृद्धि होगी तथा रोजगार के अवसर भी पहले से अधिक सृजित होंगे।

सीआईआई इंस्टिट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स के प्रमुख के.वी.महिधर ने कहा, हमारा संस्थान लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बेहतर करने के सरकार के प्रयासों और उपलब्ध अवसरों के दोहन के लिए उपभोक्ताओं और सेवा प्रदाताओं दोनों के साथ काम करता रहेगा।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times