लखनऊ से अमेठी जाते समय राहुल गांधी ने हनुमान मंदिर में की पूजा

रायबरेली
यूपी में कांग्रेस को मजबूत करने में जुटे राहुल गांधी जब बतौर पार्टी अध्यक्ष यहां पहली बार पहुंचे तो उन्होंने हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना कर अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत की। अमेठी जाते हुए राहुल रायबरेली में रुके और हनुमान मंदिर में दर्शन किए।

राहुल अपनी मां सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली पहुंचे और लखनऊ-रायबरेली मार्ग पर स्थित चुरवा हनुमान मंदिर में पूजा की। मंदिर में उन्होंने करीब 10 मिनट बिताया।

गर्मजोशी से स्वागत
इससे पहले राजधानी लखनऊ पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। स्थानीय पार्टी कार्यकर्ता राम कुमार ने बताया कि राहुल गांधी अक्सर अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी आते हैं। संभवत: ऐसा पहली बार है जब उन्होंने यहां के मंदिर में पूजा की।

राजनीतिक हलकों में इसे से जोड़कर देखा जा रहा है। वह 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश का संचार करने के इरादे से राहुल राज्य के दौरे पर हैं। इससे पहले राहुल 9 सितंबर 2017 को अयोध्या स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर भी गए थे।

बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के बाद जाने वाले वह नेहरू-गांधी परिवार के पहले सदस्य हैं। हनुमान गढ़ी, अयोध्या में विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हनुमान गढ़ी में दर्शन से पहले राहुल ने महंत ज्ञानदास से मुलाकात की थी।

कांग्रेस को राहुल से उम्मीद
गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने 20 मंदिरों में दर्शन किए थे। चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने जाकर पूजा की थी। राहुल की इस रणनीति ने काम भी किया और कांग्रेस ने राज्य में 77 सीटों पर जीत दर्ज की तथा उसका मत प्रतिशत 2012 के 39 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 41.5 प्रतिशत हो गया।

इस बीच उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने कहा कि हमें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में राहुल के मंदिर जाने से आगामी लोकसभा चुनाव और 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को फायदा होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर