लंदन कॉमनवेल्थ समिट में दिखेगा भारत का जलवा, पीएम मोदी को मिलेंगी खास सुविधाएं

लंदन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से लंदन में होने जा रहे कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेंगे। खास बात यह है कि 52 देशों के मुखिया में से वह अकेले ऐसे पीएम होंगे जिन्हें वहां लिमोजीन कार से सफर करने की इजाजत होगी, जबकि अन्य देशों के नेता समिट के दौरान कोच (बस) से सफर करेंगे।

समिट से जुड़े एक विश्वस्त सूत्र ने हमारे सहयोगी ‘इकनॉमिक टाइम्स’ को बताया, मोदी अकेले ऐसे नेता भी होंगे जो अपनी ब्रिटिश समकक्ष टरीजा मे से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके साथ ही वह उन तीन नेताओं में से भी एक हैं जिन्हें बकिंगम पैलेस में महारानी से निजी मुलाकात के लिए निमंत्रण दिया गया है। आपको बता दें कि साल 2009 के बाद से कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे।

सूत्र ने बताया, ‘समिट में आने वाले सभी नेताओं को अलग-अलग स्थान पर जाने के लिए कोच सेवा मिलेगी, लेकिन सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी गाड़ी से सफर कर सकेंगे। यह सब छोटी चीजें हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के महत्व को दिखाती हैं। मोदी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री से एक बार द्विपक्षीय वार्ता में मिलेंगे और दूसरी बार एक इवेंट में, जो मोदी के लिए ही आयोजित किया जा रहा है।’ बता दें कि कॉमनवेल्थ समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और राष्ट्रपति ममनून हुसैन भी शिरकत करने जा रहे हैं।

18 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे दिन द्विपक्षीय वार्ताओं में व्यस्त रहेंगे और इसके बाद प्रिंस चार्ल्स उनके लिए एक इवेंट आयोजित करेंगे। इस इवेंट में भारत-ब्रिटेन के बीच तकनीक के क्षेत्र में सहयोग प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अप्रैल को लंदन पहुंचेंगे। 18 अप्रैल को वह टरीजा मे के साथ रात्रि भोज करेंगे और 19 अप्रैल को वह महारानी के साथ रात्रि भोज के लिए बकिंगम पैलेस जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें