रैंकिंग : नंबर-1 नडाल के करीब पहुंचे फेडरर, वोज्नियाकी टॉप पर

मैड्रिड
स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद सोमवार को जारी एटीपी की ताजा पुरुष एकल खिलाड़ियों की वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज स्पेन के राफेल नडाल से केवल 115 अंक दूर रह गए हैं। वहीं, अपने करियर का पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वालीं डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी WTA रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई हैं।

साल के पहले ग्रैंड स्लैम के क्वॉर्टर फाइनल में चोट के कारण बाहर हुए नडाल को पिछले दो हफ्तों में 1000 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ, जिसके कारण मेलबर्न में सोमवार को अपना 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले फेडरर रैकिंग में उनके बहुत करीब पहुंच गए है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हारने वाले क्रोएशिया के मारिन सिलिच तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से 300 अंक आगे हैं।

जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें स्थान पर हैं। वह दिमित्रोव से केवल 20 अंक पीछे और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से 550 अंक आगे हैं। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम रैंकिंग में छठे, बेल्जियम के डेविड गॉफिन सातवें, अमेरिका के जैस सॉक आठवें और अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो नौवें स्थान पर हैं।

वोज्नियाकी टॉप पर, हालेप दूसरे पायदान पर
ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वालीं महिला खिलाड़ी डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी महिला एकल खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। वह दूसरे पायदान पर मौजूद हालेप से 250 अंक आगे हैं। 27 वर्षीय वोज्नियाकी ने अपने प्रतिद्वंद्वी और अक्टूबर 2017 से शीर्ष पर काबिज रोमानिया की सिमोना हालेप को 7-6 (7-2), 3-6, 6-4 से हराकर अपने करियर का पहला मेजर खिताब जीता।

हालेप से 1,600 अंक पीछे यूक्रेन की एलीना स्वितोलिना तीसरे पायदान पर पहुंच गई हैं। एलीना स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा से 400 अंक आगे है। मुगुरुजा साल के पहले ग्रैंड स्लैम में उलटफेर का शिकार हुई थी। अमेरिका की वीनस विलियम्स तीन पायदान गिरकर आठवें पायदन पर पहुचं गई हैं जबकि जर्मनी की एंजेलिक कर्बर सात पायदान चढ़कर नौवें स्थान पर आ गई हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates