रेलवे की नई वेबसाइट, अब काउंटर टिकट के रिफंड का भी पाएं रियल टाइम स्टेटस

नई दिल्ली
अगर आपने रेल टिकट रिफंड के लिए आवेदन किया है तो उसकी अपडेट स्थिति के लिए आपको रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। टिकट के पीएनआर नंबर से ही आप रिफंड की ताजा जानकारी पा सकते हैं। इससे पता चलेगा कि रिफंड मंजूर हुआ या नहीं और अगर हुआ तो चेक या ड्राफ्ट तैयार हुआ या नहीं या फिर उसे आपके पते पर भेजा गया है या नहीं।

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार निदेशक वेदप्रकाश का कहना है कि दरअसल कुछ मामलों में रिफंड के लिए यात्री को अपना टिकट जमा कराना होता है और बाद में रेलवे यह जांच करता है कि टिकटधारक ने यात्रा तो नहीं की। ऐसे मामले में टिकट जमा करते वक्त यात्री को टिकट डिपॉजिट रसीद (टीडीआर) दी जाती है।

अब रेलवे ने वेबसाइट refund.indianrail.gov.in तैयार की है। इस वेबसाइट पर जाकर यात्री अपने जमा कराए गए टिकट का पीएनआर दर्ज करके देख सकता है कि उसके टिकट के रिफंड की क्या स्थिति है। रेलवे का कहना है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदनेवालों के लिए तो उसी वेबसाइट पर रिफंड की जानकारी देने का बंदोबस्त है, लेकिन काउंटर से टिकट खरीदनेवालों को अब तक दिक्कत होती थी जो अब हल हो जाएगी। ऑनलाइन टिकट लेनेवाले भी इस वेबसाइट से रिफंड की स्टेटस रिपोर्ट जान सकते हैं।

फ्लेक्सी फेयर में छूट देने की तैयारी!
रेलवे फ्लेक्सी फेयर को भले ही पूरी तरह खत्म न करे, लेकिन वह जल्दी ही कुछ रूटों पर फ्लेक्सी फेयर में डिस्काउंट दे सकता है। यह छूट उन रूटों पर ही मिलेगी जहां ट्रेन की सीटें खाली रह जाती हैं। यह भी संभव है कि किसी खास रूट के छोटे हिस्से में ही फ्लेक्सी फेयर में छूट दी जाए। रेलवे एक जून से यह व्यवस्था लागू कर सकता है। हालांकि रेलवे की ओर से अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि फिलहाल शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम है। इस सिस्टम के तहत तय संख्या में टिकट बिकने के बाद किराए में 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी जाती है। इस तरह से यह बढ़ोतरी 50 फीसदी तक चली जाती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times