रूस की टीवी स्टार सेनिया सबचक राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन को देंगी टक्कर

मॉस्को
दो दशक से रूस की राजनीति पर राज कर रहे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इस बार रूस की पेरिस हिल्टन से चुनौती मिल सकती है। रूस की टीवी स्टार सेनिया सबचक ने बुधवार को कहा कि वह अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। भले ही सबचक के जीतने की उम्मीदें कम हों लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह उदारवादी वोट जो पुतिन से नाराज हैं उन्हें अपने पाले में ला सकती हैं। ओपिनियन पोल्स की मानें तो पुतिन को मार्च में राष्ट्रपति के रूप में अपना चौथा कार्यकाल आसानी से मिल सकता है।

टीवी स्टार सबचक को वोग मैगजीन पेरिस हिल्टन का रूसी वर्जन कह चुकी है। पुतिन के पूर्व राजनीतिक गुरु की बेटी सबचक ने कहा कि उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि वह बार-बार कुछ ही नेताओं (जिनमें पुतिन भी शामिल) के चुनाव लड़ने और जीतने से थक चुकी हैं। एक विडियो क्लिप ऑनलाइन रिलीज करते हुए 35 वर्षीय सबचक ने कहा कि देश के संविधान के मुताबिक उन्हें रूस के टॉप पोजिशन के लिए चुनाव लड़ने का अधिकार है। रूस के संविधान के अनुसार 35 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी नागरिक चुनाव लड़ सकता है।

सबचक ने कहा, ‘मैंने चुनाव लड़ने के अधिकार का इस्तेमाल करने का इसलिए सोचा है क्योंकि मैं उन सब के खिलाफ हूं जो अभी तक चुनाव लड़ते हैं। जब मैं 18 साल की थी और कॉलेज में पढ़ती थी तब पुतिन रूस के राष्ट्रपति बने थे। उस साल जन्मे बच्चे इस बार वोट करेंगे। जरा इस बारे में सोच कर देखिए।’ कुछ उदारवादियों का मानना है कि सबचक के चुनाव लड़ने से पुतिन का ही फायदा होगा क्योंकि विपक्षी मतों का बंट जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें