रिलयांस जियो दरियादिली के बीच ऐसे करेगी कमाई

नई दिल्ली
जब इंडियन टेलिकॉम सेक्टर की हालत ठीक नहीं है और आने वाले स्पेक्ट्रम नीलामी से बोझ और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है ऐसे में रिलायंस जियो ने मार्केट में अपनी एंट्री हैरान करने वाली घोषणा के साथ की है। जियो लाइफटाइम घरेलू वॉइस कॉल फ्री देने जा रही है। इसके साथ ही जियो ने बेहद सस्ता डेटा टैरिफ देकर और टेलिकॉम कंपनियों की नींद उड़ा दी है।

रिलायंस जियो की इस धमाकेदार एंट्री से कई तरह के सवाल उठ उठ रहे हैं जिनका जवाब मिलना बाकी है। आखिर टेलिकॉम सेक्टर के इस नए प्लेयर का रेवेन्यू मॉडल क्या होगा? जियो इतनी छूट के साथ मुनाफा कैसे कमाएगी? खचाखच भरे बिड़ला मातोश्री ऑडिटोरियम में कंपनी की 42वें ऐनुअल जनरल मीटंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, ‘वॉइस कॉल के लिए पैसे देने का युग अब खत्म हो गया। जियो नेटवर्क अब इंडिया को नए युग में ले जा रहा है। संपूर्ण भारत में, हमेशा के लिए और किसी भी नेटवर्क पर अब वॉइस कॉल के लिए पैसे नहीं देने होंगे। इस प्लान से वन इंडिया की भावना में जोश आएगा। अब कोई रोमिंग चार्ज भी नहीं लगेगा।’

मुकेश अंबानी ग्राहकों में उत्साह भरने के लिए यहीं तक नहीं रुके। उन्होंने इंटरनेट डेटा को लेकर भी चौंकाने वाला ऐलान किया। मुकेश ने कहा कि टेलिकॉम इंडस्ट्री डेटा के लिए फिलहाल जितना चार्ज कर रही है उसमें जियो 90 पर्सेंट की छूट देगी। इन सारी घोषणाओं के बीच मुकेश अंबानी ने यह नहीं बताया कि जियो में 21 बिलियन डॉलर के निवेश से वह मुनाफा कैसे कमाएंगे। रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से इस जवाब के लिए इंतजार करना होगा। इस मुद्दे पर अभी रिलायंस जियो के टॉप अधिकारी भी खामोश हैं। वे चाहते हैं पब्लिक इन घोषणाओं को पहले इंजॉय करे।

जियो का मिशन 100 करोड़
वॉइस कॉलिंग डेटा के साथ ही मिलेगी। जो लोग कभी-कभार डेटा इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए 19 रुपये का प्लान है। हल्के यूजर्स के लिए 149 रुपये प्रति माह का प्लान है और बहुत ज्यादा डेटा यूज करने वाले के लिए 4,999 रुपये का प्लान उपलब्ध है। जियो की इन घोषणाओं के पीछे दो अहम कारक हैं- ग्राहकों की संख्या बढ़ाना और कम कीमत पर डेटा मुहैया कराना। जियो चाहती है कि उसकी साथ एंट्री के साथ ही 10 करोड़ ग्राहक मिल जाएं। देश में कुल ब्रॉडबैंड आधारित ग्राहक 15 करोड़ हैं। इन सबके बीच जियो LYF ब्रैंड के 4G स्मार्टफोन 2,999 में मुहैया कराएगी।

आखिर रिलायंस जियो पैसे कहां से बनाएगी?
रिलायंस जियो की घोषणा के ठीक पहले डिजिटल मीडिया पर फोकस रहने वाले टॉप गलोबल कंसल्टिंग फर्म ऐनालिसिस मैसन ने कहा, ‘भारत में डेटा टैरिफ विकसित देशों के मानकों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। यहां टैरिफ में 75 फीसदी कटौती का स्कोप है। कंसल्टेंसी का कहना है कि यदि आप महीने में 57 रुपए प्रति GB के हिसाब से महीने में 10.2 GB डेटा खर्च करते हैं तो इसमें करीब 10 पर्सेंट डेटा वॉइस कॉलिंग में खर्च होगा। इसका मंथली खर्च 645 रुपया पड़ेगा। जियो मामले में औसत डेटा टैरिफ शायद सस्ता होगा और 10 पर्सेंट वाइस कॉलिंग के लिए जो डेटा खर्च होगा उसके लिए पैसे नहीं देने होंगे।

लेकिन रिलायंस जियो वॉइस कॉलिंग का ऑफर पारंपरिक रूप से 2G और 3G में नहीं दे रही है। मुकेश अंबानी ने अपने हिसाब से यह बात कही है। रिलायंस जियो कई ऐप्लिकेशन और कॉन्टेंट को लेकर भी बड़ा दांव खेलने जा रही है। रिलायंस जियो की सारी सर्विस लेने के लिए प्रति वर्ष 15,000 कीमत अदा करनी होगी।

जियो की घोषणाओं पर जो प्रतिक्रिया है आई हैं वे सामान्यतः मार्केट पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर हैं। जाहिर सी बात है इसे लेकर काफी हलचल है। जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में नींद उड़ा दी है। रिलायंस जियो का प्लान क्या है और वह मार्केट में क्या असर डालेगी इसे लेकर अनुमानों को गलत साबित होने का भी खतरा है। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर 1,029.15 रुपये पर बंद हुआ। इसमें 28.85 रुपये या 2.73 की गिरावट थी। लेकिन यह गिरावट भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर के मुकाबले काफी कम है। भारती एयटेल गुरुवार को 21.15 रुपये या 6.37 पर्सेंट की गिरावट के साथ 310.70 पर बंद हुआ। आइडिया सेल्युलर भी 9.80 रुपये या 10.48 पर्सेंट की गिरावट के साथ बंद हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business